वायरल बुखार से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्‍खों का करें इस्तेमाल.

वायरल बुखार से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्‍खों का करें इस्तेमाल.

...

कोरोना की वजह से लोगों में बुखार को लेकर ज्यादा ही ड़र बना हुए है, वहीं दूसरी तरफ बदलते मौसम की वजह से वायरल फीवर का भी मौसम चल रहा है. मौसम के बदलने और तापमान में आने वाले बदलाव के कारण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे बुखार के बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. वायरल का फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है. वायरल के संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाता है.

वायरल बुखार के लक्षण

-गले में दर्द होना

-बदन दर्द या मसल्स पेन

-खांसी आना

-सिरदर्द या त्वचा में रैशेज होना

-सर्दी-गर्मी लगना

-आंखों में जलन

-थकान महसूस होना

-तेज बुखार

वायरल फीवर में खूब सारा पानी पीना चाहिए. पानी के अलावा जूस और कैफीन रहित चाय का सेवन करना अच्छा होता है. ज्यादातर फलों में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. जिनका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है साथ ही शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं.

कच्चे लहसुन के टुकड़ों का सेवन करें. आप चाहे तो इसे शहद लगाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा लहसुन की दो कलियों को दो चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाकर गर्म कर लें और फिर इससे अपने पैरों के तलों की मालिश करें.

तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जिससे शरीर के अंदर के वायरस खत्म होते हैं. एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए. इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं. आपको वायरल से जल्द ही आराम मिलेगा.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it