कोरोना महामारी के दौरान एक्यूप्रेशर बन सकता है रामबाण, जाने क्या है खासियत....

कोरोना महामारी के दौरान एक्यूप्रेशर बन सकता है रामबाण, जाने क्या है खासियत....



देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए लगभग हर विभाग के जानकारों ने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए विभिन्न प्रकार की सलाह दी है। इस दौरान एक्यूप्रेशर पद्धति एक ऐसी प्रणाली बनकर सामने आई है जिससे लोगों को स्वस्थ रहने में संपूर्ण मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि एक्यूप्रेशर पद्धति में हमारे हाथों और पैरों के उन पॉइंट्स को दबाया जाता है, जिनका संबंध शरीर के तमाम अंगों से जुड़ा होता है। इन हिस्सों को दबाकर तमाम समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आपको बता दें कि एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्वर में फर्क सिर्फ इतना है कि एक्यूप्रेशर में उन पॉइंट को हाथ से दबाकर या किसी उपकरण से दबाकर प्रेशर दिया जाता है, वहीं एक्यूपंक्चर में उन पॉइंट्स पर सुई चुभोई जाती है।

आज के महामारी के माहौल को देखते हुए इम्यूनिटी और फेफड़ों को मजबूत रखने का प्रयास लगभग सभी को करना चाहिए। इस दौरान एक्यूप्रेशर के जरिए आप अपने शरीर के पॉइंट को दबाकर शरीर के तमाम अंगों को मजबूत कर सकते हैं। यदि फेफड़ों की बात करें तो हथेली के बीचों-बीच बने पॉइंट को रोजाना करीब दो से तीन मिनट दबाने से फेफड़े मजबूत होते हैं और इससे जुड़ी तमाम समस्याओं में आराम मिलता है। इससे अस्थमा और ब्रोन्काइटिस के खतरे को कम किया जा सकता है, इसके अलावा इस पॉइंट को दबाने से इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

एक्यूप्रेशर स्टडीज के विद्वानों ने किडनी के लिए शरीर की अपनी सबसे छोटी उंगली के पोर वाले हिस्से पर किडनी का पॉइंट होता है। तथा उन्होंने बताया कि इसे दबाकर किडनी की समस्याओं से बचा जा सकता है।आज के दौर में हाई बीपी एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। इस समस्या पर काबू पाने के लिए एक्यूप्रेशर के स्टडी में बताया गया है कि अपनी रिंग फिंगर के पोर वाले हिस्से को दबाएं जिससे कि हाई बीपी की समस्या नियंत्रित रहेगी तथा दिल से संबंधित बीमारियों का भी खतरा कम होगा।

आंखों की समस्याओं से निपटने के लिए अब अक्सर लोग सिर्फ चश्मे का सहारा लेते हैं परंतु एक्यूप्रेशर के जरिए अंगूठे की बाद वाली तर्जनी उंगली के ठीक नीचे वाले पॉइंट को दबाने से रोशनी बढ़ सकती है। इसी प्रकार कई ऐसी बीमारी है जिनको एक्यूप्रेशर के जरिए विद्वानों द्वारा सही किया गया है। यदि आप भी इन सभी बीमारियों से जूझ रहे हैं, तो एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट की सलाह लेते हुए अपने शरीर की सुरक्षा करें।

नेहा शाह

Next Story
Share it