लाकडाउन में फिट रहने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं, घर पर रोजाना करें एक्सरसाइज...

लाकडाउन में फिट रहने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं, घर पर रोजाना करें एक्सरसाइज...


इस समय जब पूरा देश कोरोना वायरस महामारी के चलते अपने घर में ही बंद है, कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम मिल चुका है और पूरा समय सिर्फ घर में ही रहना है। चलिए यह जरूरी भी है और इसमें हम सभी की भलाई भी है।

ऐसे में उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। हम आपको बता रहे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से महज दस मिनट में आप छोटा-मोटा व्यायाम करके खुद को फिट रख सकते हैं। यदि आप सुबह या शाम एक्सरसाइज करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो इसे पूरे दिन अपने कार्य में शामिल करने की कोशिश करें।

वैसे भी थोड़ी मल्टीटास्किंग करने में कोई बुराई नहीं है। जैसे आप फोन पर बात कर रहे हैं तो बैठे-बैठे फोन पर बात न करें और आप टहल सकते हैं।

जैसे कि इस समय अधिकतर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम मिल चुका है तो जब आप लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो लैपटॉप लेकर बिस्तर पर लेटकर काम न करें। इसकी बजाए एक कुर्सी पर बैठें और हर 30 मिनट में जरूर चलें व एक जगह बैठे न रहें। आप अपनी एक्सरसाइज में जंपिंग जैक शामिल कर सकते हैं।

इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद हाथ उठाएं और कूदें या जंप करें। ये आप 2 से 3 मिनट कर सकते हैं। रोजाना एक्सरसाइज करने से आप केवल फिट ही नहीं रहेंगे बल्कि आप मानसिक रूप से भी खुद को तरोताजा महसूस करेंगे और किसी भी काम को करने के लिए हमें खुद को प्रेरित करने की बहुत जरूरत होती है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it