रोजाना एक मुट्ठी भुने हुए चने खाने से होंगे अनेकों लाभ....

रोजाना एक मुट्ठी भुने हुए चने खाने से होंगे अनेकों लाभ....

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और गुड विटामिन्स का अच्‍छा सोर्स है भुना चना. इसे खाने से दिमाग तो तेज होता ही है ये पाचन शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

भुने हुए चने खाने से शरीर को जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होता है. हो सकता है आपको भी चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी न हो. ध्यान रखें कि बाजार में भुने हुए चने दो तरह के होते हैं छिलके वाले और बिना छिलके वाले. आपको बिना छिलके वाले चने ही खाने हैं, चने के छिलके भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

यह जानकर आपको कुछ अजीब लगे लेकिन यह सच है कि भुने चने कमर के दर्द में भी राहत देते हैं. कमजोरी के कारण महिलाओं की कमर में दर्द रहता हैं. ऐसी महिलाएं अगर भुने चने रोजाना खाती हैं तो कमर दर्द में आराम मिलता है. इसकी वजह है कि चनों में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है जो हमारी मसल्स को रिलैक्स करता है.

अगर आप या आपके परिवार में कोई मोटापे से ग्रस्त हैं तो भुने हुए चने खाना उनके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा. रोजाना भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत मिलती है. इसका सेवन शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में मदद करता है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it