विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका के पांच दिवसीय दौरे पर- कैबिनेट मंत्री तथा वरिष्ठ अधिकारियों से करेंगे मुलाकात....

विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका के पांच दिवसीय दौरे पर- कैबिनेट मंत्री तथा वरिष्ठ अधिकारियों से करेंगे मुलाकात....

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत तिरुमूर्ति ने ट्वीट करके बताया कि विदेश मंत्री डॉक्टर जयशंकर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि विदेश मंत्री आज से अमेरिका की अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं।

बता दें कि सूत्रों के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि डॉ एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिलने की उम्मीद है और बाद में वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ चर्चा करेंगे। शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने घोषणा की थी कि जयशंकर 24 से 28 मई तक अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे।

आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि न्यूयॉर्क में उनके संयुक्त राष्ट्र महासचिव से मिलने की उम्मीद है और वॉशिंगटन डीसी में विदेश मंत्री अपने समकक्ष के साथ चर्चा करेंगे। इस दौरान भारत के विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों से निपटने वाले कैबिनेट सदस्यों और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। वह भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और कोविड से संबंधित सहयोग पर व्यापार मंचों के साथ दो बातचीत करेंगे।

कोविड-19 की महामारी की दूसरी लहर के कारण भारत में लगभग तबाही की स्थिति आ चुकी है। ऐसे में देश वैक्सीन की भारी कमी से गुजर रहा है, जो कि आने वाले दिनों के लिए बेहद बुरे संकेत हो सकते हैं। इस दौरान बताया जा रहा है कि वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए शीर्ष अधिकारी और वैक्सीन निर्माताओं से मिलने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर कि इस विदेश यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पांच दिन पहले घोषणा की थी कि अमेरिका जून के अंत तक फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-टीकों की 20 मिलियन खुराक की शिपिंग शुरू कर देगा। ऐसे में आज की मुलाकात बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

नेहा शाह

Next Story
Share it