भारत बायोटेक वैक्सीन निर्माता कंपनी जून से करेगी बच्चों की वैक्सीन पर ट्रायल, जल्द ही बच्चों के लिए टीका आने की संभावना......

भारत बायोटेक वैक्सीन निर्माता कंपनी जून से करेगी बच्चों की वैक्सीन पर ट्रायल, जल्द ही बच्चों के लिए टीका आने की संभावना......

भारत ने वैश्विक महामारी कोरोनावायरस से बचने के लिए संपूर्ण देश में वैक्सीनेशन को जोड़ दिया है। वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के साथ-साथ संक्रमित लोगों के आंकड़ों की वृद्धि में कमी दर्ज की जा रही है जो कि भारत के लिए एक उचित संकेत है।

परंतु अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है और वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर की जबरदस्त आशंका जताई है। इस बीच सरकार ने वैक्सीन की प्रक्रिया को लेकर जबरदस्त तैयारियां शुरू कर दी है।

वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया है कि वायरस की तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद घातक साबित हो सकती है। जिसके बाद भारत बायोटेक ने जून से बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन पर परीक्षण शुरू कर सकता है।

सूत्रों की मानें तो बताया जा रहा है कि कंपनी को तीसरी या चौथी तिमाही के अंत तक कोवैक्सिन के परीक्षण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO से मंजूरी मिल सकती है। भारत बायोटेक द्वारा कहा गया कि हमें खुशी है कि टीका कारगर है और लोगों की जान बचा रहा है।

जब हम काम खत्‍म कर घर वापस जाते हैं तो हमें यह अच्छा एहसास होता है। हमें उम्‍मीद है कि इस साल के अंत तक हम अपनी निर्माण क्षमता को 70 करोड़ खुराक तक बढ़ाएंगे।

नेहा शाह

Tags:    COVID Vaccine 
Next Story
Share it