डायबिटीज मरीजों में ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी.....

डायबिटीज मरीजों में ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी.....

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप के बीच देश भर में अब म्यूकर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस भी अपना कहर ढा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने सोमवार को मंत्री समूह की 27वीं बैठक की अध्यक्षता की.

इस दौरान उन्होंने बताया कि अब तक 18 राज्यों में 5,424 मामले मिल चुके हैं. डॉ हर्षवर्धन ने जानकारी दी कि गुजरात में म्यूकरमाइकोसिस के 2165 मामले, महाराष्ट्र में 1188, उत्तर प्रदेश में 663, मध्य प्रदेश में 519, हरियाणा में 339, आंध्र प्रदेश में 248 मामले दर्ज किए गए हैं.

बता दें कि नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा है कि ब्लैक फंगस कोविड से पहले भी था. मेडिकल से जुड़े छात्रों को इस बारे में बताया गया था कि ये डायबिटीक मरीजों को होता है, जिनका शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता.

उन्हें इस इन्फेक्शन से खतरा ज्यादा होता है. कंट्रोल से बाहर डायबिटीज के साथ-साथ कुछ दूसरी बीमारियां भी ब्लैक फंगस का कारण बन सकती हैं. वहीं दूसरी ओर कोरोना के मामले देश में घटे हैं लेकिन कई राज्य ऐसे भी हैं जहां पॉजिटिवटी रेट अब भी अधिक है.

डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि देश के 16 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है. ये राज्य हैं- कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पुडुचेरी, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, सिक्किम और लक्षद्वीप.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it