गर्मियों में गन्ने का रस पीने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, सेहत के लिए है बेहद लाभकारी.....

गर्मियों में गन्ने का रस पीने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, सेहत के लिए है बेहद लाभकारी.....



गर्मियों में गन्ने के रस का सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभकारी होता है। इससे न सिर्फ हमारी प्यास बुझती है या शीतलता मिलती है बल्कि हमारे शरीर से जुड़ी कई सारी बीमारियों का उपचार भी होता है क्योंकि गन्ने में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फोसफोरस, लोहा, जस्ता और विटामिन- ए के अलावा भी कई सारे महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है।

गन्ने के रस में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है जो कि पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है।

गन्ना का रस कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है। वजन घटाने के प्राकृतिक नुस्खे के रूप में आप गन्ने के रस का सेवन शुरू कर सकते हैं। गन्ना फाइबर से युक्त होता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटाने का काम कर सकता है।

फाइबर शरीर में फैट को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है। त्वचा में निखार लाता है गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लेकर आता है। मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है। गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। बस इतना प्रयास करने पर ही आपकी त्वचा खिली-खि‍ली और साफ नजर आएगी।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it