Top

केंद्र सरकार ने दिए बच्चों की वैक्सीन से जुड़े सवालों के जवाब.....

केंद्र सरकार ने दिए बच्चों की वैक्सीन से जुड़े सवालों के जवाब.....

भारत में दूसरी लहर का प्रकोप अभी तक देखने को मिल रहा है। कोविड के शिकार लोगों को अस्पताल में बैड, ऑक्सीजन सिलेंडर यहां तक की दवाइयों के लिए भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

वहीं कहा जा रहा है कोविड की तीसरी लहर इससे भी ज्यादा बदतर हो सकती हैं। कोरोना की तीसरी लहर, बच्चों पर हावी होने की आंशका जताई जा रही है। ऐसा होने का अहम कारण यह है कि भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र के अधिकतर लोगों को कोविड वैक्सीन मिल चुकी होगी।

बच्चों को वैक्सीनेशन नहीं दी जा रही जिसके चलते कोरोना वायरस इंफैक्शन का खतरा उन्हें अधिक रहेगा।

दरअसल, देश में वैक्सीनेशन की कमी को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठाए जा रहे हैं। कई राज्य सरकारों के साथ-साथ विपक्ष भी मोदी सरकार पर वैक्सीनेशन को लेकर गंभीर आरोप लगा रहा है जिनसे जनता के मन में भी सवाल खड़े हो रहे हैं। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सरकार 2020 की शुरुआत से अधिक कंपनियों को वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम बनाने के लिए एक प्रभावी सूत्रधार की भूमिका निभा रही है।

बच्चों के वैक्सिनेशन को लेकर सरकार ने कहा है कि परीक्षणों के आधार पर पर्याप्त डेटा उपलब्ध होने के बाद हमारे वैज्ञानिकों द्वारा यह निर्णय लिया जाना है। साथ ही यह भी कहा गया है कि व्हाट्सऐप ग्रुपों पर जारी दहशत को लेकर बच्चों का टीकाकरण तय नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि राजनेता इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it