अगर आप भी पेट में कब्ज की समस्या से परेशान है तो करें ये उपाय, इस फल का करें सेवन

अगर आप भी पेट में कब्ज की समस्या से परेशान है तो करें ये उपाय, इस फल का करें सेवन

घर में बैठे रहने के कारण और किसी प्रकार की कोई एक्सरसाइज ना करने के चलते पेट में कब्ज हो जाती है. यह कब्ज कई बार व्यक्ति के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर देती है. ऐसे में अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो आज हम आपको इससे निजात पाने का एक अचूक इलाज बताने जा रहे हैं. आज हम आपको अंजीर के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अधिक फाइबर वाला खाना पाचन में सुधार और कब्ज को ठीक करने में मदद करता है.

साथ ही अंजीर को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अंजीर बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर है. अंजीर के सेवन से एनर्जी और इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होती है. अंजीर में विटामिन, सल्फर, क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है.

ताजा अंजीर जल्दी खराब हो जाता है, इसलिए लंबे वक्त तक उसे इस्तेमाल योग्य रखने के लिए अंजीर को सुखा दिया जाता है. ड्राई अंजीर का इस्तेमाल सालों भर किया जा सकता है. अंजीर की अलग-अलग वरायटी पाई जाती है जिसके रंग और टेक्स्चर में अंतर होता है, लेकिन न्यूट्रिएंट्स लगभग बराबर होते हैं. रिफाइन शुगर के आने से पहले मिठास के लिए घरों में बड़े पैमाने पर लोग अंजीर का ही इस्तेमाल किया करते थे.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it