उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत बेहद गंभीर लखनऊ के एसजीपीजीआई आईसीयू वार्ड में हुए भर्ती

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत बेहद गंभीर लखनऊ के एसजीपीजीआई आईसीयू वार्ड में हुए भर्ती

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत कई दिनों से लगातार नाजुक बनी हुई है और उनका इलाज लखनऊ के एसजीपीजीआई आईसीयू में चल रहा है। बता दें कि कुछ दिनों पहले उनकी तबीयत में सुधार देखा गया था परंतु अचानक 17 जुलाई को तबीयत बिगड़ने के कारण उन्हें वापस से अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया जहां पर उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट लाइफ सिस्टम पर रखा गया है।

बता दे कि एसजीपीजीआई अस्पताल में भी पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत में किसी प्रकार का सुधार नहीं देखा जा रहा है। कल्याण सिंह के लंग्स में इंफेक्शन के बाद अब उनकी किडनी भी संक्रमित हो चुकी है। ऐसे में अगले 24 घंटे उनके लिये बेहद अहम माने जा रहे हैं।

राजधानी के मशहूर अस्पताल एसजीपीजीआई के प्रशासन के अनुसार कल्याण सिंह की हर पल मानीटरिंग के लिए कई डिपार्टमेंट की एक्सपर्ट फैकल्टी को लगाया गया है। पीजीआई की टीम काम कर रही है और उनकी बॉडी के सभी पैरामीटर की क्लोज मॉनिटरिंग भी की जा रही है। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री के परिवार के लोग भी लगातार पीजीआई में मौजूद हैं।

गौरतलब है कि उनको पीजीआई में भर्ती करने के बाद उनकी रिकवरी हो रही थी, इसी बीच सेप्सिस के कारण उन्हें सांस लेने में समस्या हुई। उनके फेफड़ों की परेशानी बढ़ गई। ऐसे में 18 जलाई को भर्ती के दौरान उन्हें हाई प्रेशर ऑक्सीजन मास्क से नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन (NIV) पर रखा गया है।

वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम लगातार पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के उपचार में लगी हुई है और इनफेक्शन कंट्रोल करने के लिए एंटीबॉयोटिक और एन्टीफंगल दवाइयों का कोर्स भी शुरू कर दिया गया है। लेकिन 20 जुलाई की रात में उनकी तबीयत और खराब हो गई, इसीलिए उन्हें वेंटीलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया। वहीं अब किडनी में भी परेशानी देखी जा रही है। ऐसे में डायलिसिस किया जा रहा है।मुख्यमंत्री की हालत को देखते हुए डॉक्टर ने अगले आने वाले 24 घंटे उनके लिए बेहद अहम बताए हैं।

नेहा शाह

Next Story
Share it