सुबह सुबह दौड़ना शरीर के लिए होगा लाभदायक,जानिए किस प्रकार करे सुबह सुबह दौड

सुबह सुबह दौड़ना शरीर के लिए होगा लाभदायक,जानिए किस प्रकार करे सुबह सुबह दौड



प्रकृति मनुष्य को बहुत कुछ देती है जिसका शायद हम लोग अंदाजा तक नहीं लगा सकते। ऐसे में व्यक्ति प्रकृति के बीच अपने शरीर को अधिक ऊर्जावान महसूस करता है। ऐसे में सुबह-सुबह खुले पार किया खेल के मैदान में दौड़ना बेहद फायदेमंद साबित हुआ है। तो इससे बढ़िया एक्सरसाइज कोई हो ही नहीं सकती है। क्योंकि इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है और हमारा शरीर मजबूत और सेहतमंद रहता है।

बता दें कि दौड़ना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है। लेकिन इसके कई सारे फायदे होते हैं। इससे हमारी मांसपेशियां और हड्डियां बहुत मजबूत होती है और यह वजन कंट्रोल करने के साथ ही हार्ट, ब्लड प्रेशर, शुगर आदि को भी कंट्रोल में रखता है। इसलिए आप रोजाना सुबह दौड़ने जरूर जाएं।

वैसे तो दौड़ने के कई फायदे हैं। लेकिन स्पॉट रनिंग यानी कि घर में ही ग्रेनाइट, मार्बल या अन्य पत्थर की कठोर सतह पर लगाई जाने वाली दौड़ शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती है। क्योंकि इसमें ग्राउंड रिएक्शन फोर्स की कमी होती है।जिससे पैरों के जोड़ों पर इसका असर पड़ता है।जिससे जोड़ों के दर्द या घुटने के दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आप दौड़ने जाएं तो खुले मैदान में दौड़े।

बता दें कि जब आप दौड़ने जा रहे हैं। तो ठोस जगह पर दौड़ने से बचें। क्योंकि इससे पैरों की मांसपेशियों पर स्ट्रेस बढ़ता है। इससे सिर्फ जोड़ों को भी नुकसान नहीं होगा, बल्कि कूल्हे, जांघ, पिंडली और मांसपेशियां भी दुखने लगती है। इससे एड़ियों में भी दर्द हो सकता है।

खुली हवा में दौड़ने से शरीर की कैलोरी अधिक बर्न होती है। इससे वजन भी घटता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि आप बंद कमरे में स्पॉट रनिंग करते हैं। तो इससे आपके शरीर को अधिक फायदा नहीं होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार दौड़ने से पहले वार्मअप करने से मांसपेशियों में रक्त प्रवाह अच्छा होता है। शरीर में लचीलापन आने से इंजरी या चोट लगने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसलिए कम से कम 10 से 15 मिनट तक वार्मअप करना चाहिए। आप जब दौड़ने जाएं तो जूते भी कंफर्टेबल होने चाहिए। ताकि दौड़ते वक्त हमारी एड़ियों को अच्छा सपोर्ट मिल सके।

रनिंग के दौरान आपका जितना भी वजन कम होता है। रनिंग के बाद 2 गुना पानी आपको पीना चाहिए। खासतौर पर 1 घंटे या इससे अधिक रनिंग करने वाले व्यक्ति को अपने साथ पानी की छोटी बाटल रखना चाहिए और प्यास लगने पर सिप लेेते रहना चाहिए।

इस प्रकार जहां तक हो सके, ठोस जगह पर रनिंग नहीं करें। घास वाली या कच्ची जगह पर रनिंग करने से आपके शरीर को बहुत फायदे होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि मैदान में या घास वाली जगह पर दौड़ लगाएं।

नेहा शाह

Next Story
Share it