केंद्र ने जारी कोरोना की नई एडवाइजरी, हवा में 10 मीटर तक फैल सकता है कोरोना.....

केंद्र ने जारी कोरोना की नई एडवाइजरी, हवा में 10 मीटर तक फैल सकता है कोरोना.....

देश में भले ही कोरोना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है, लेकिन आपको बहुत ही ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. आपको बता दें कि नई गाइडलाइन के अनुसार, कोरोना वायरस छींक द्वारा 10 मीटर तक आपको संक्रमित कर सकता है.

केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय की तरफ से कोरोना संक्रमण को लेकर नई एडवाइजरी जारी की गई है. नई एडवाइजरी में बताया गया है कि देश में कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच हमें उन सामान्य नियमों को एक बार फिर से याद रखने की जरूरत है जिसके जरिए सार्स-CoV-2 वायरस का ट्रांसमिशन सीमित कर सकते हैं. एडवाइजरी के अनुसार, दफ्तरों और घरों में वेंटिलेशन के जरिए संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है.

बता दें कि इस बीच भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजयराघवन ने यह बताकर चौंका दिया है कि कोरोना वायरस का एयरोसोल 10 मीटर की दूरी तय कर सकता है.

इसस पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन, प्रसिद्ध मेडिकल जर्नल लैंसेट और अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ भी वायरस के हवा से फैलने की बात कह चुके हैं. एडवाइजरी के मुताबिक सर्जिकल मास्क यदि आप पहनते हैं तो उसका इस्तेमाल एक ही बार किया जा सकता है.

हालांकि डबल मास्क को आप 5 बार पहन सकते हैं. यही नहीं वैज्ञानिक सलाहकार की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि वेंटिलेशन वाले स्थानों पर संक्रमण फैलने का खतरा कम रहता है. इसलिए घर और वर्क प्लेस पर वेंटिलेशन की व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए. इससे आपके संक्रमण से बचने की संभावना ज्यादा रहती है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it