भारत ने दिए 160 करोड़ वैक्सीन के आर्डर। मोदी ने सर्व दलीय बैठक कर बताया की आने वाली है वैक्सीन

भारत ने दिए 160 करोड़ वैक्सीन के आर्डर।  मोदी ने सर्व दलीय बैठक कर बताया की आने वाली है वैक्सीन


भारत समेत पूरी दुनिया कोरोनावायरस के कहर से जूझ रही है। इस महामारी ने पूरे विश्व को हिला कर रख दिया है तथा कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां पर मरीजों की संख्या में लगातार बढ़त होती जा रही है। पिछले हफ्ते ही आई रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में एक हफ्ते में 10,000 से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई है।

वहीं दूसरी ओर भारत में कुछ कम आंकड़े दर्ज किए गए परंतु अमेरिका के बाद भारत दूसरे स्थान पर है जहां पर इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या ज्यादा है।

इसी बीच खबर आई है कि भारत ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से 50 करोड़ वैक्सीन का आर्डर दिया है। तथा नौवावेक्स को एक बिलियन वैक्सीन के आर्डर दिया गया।

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने भी अपने आंकड़े कुछ इसी तरह प्रदर्शित किए हैं। 30 नवंबर के आंकड़ों के अनुसार भारत वैक्सीन की बुकिंग के मामले में नंबर वन स्थान पर रहा है जिसने अभी तक 160 करोड वैक्सीन को ऑर्डर दे दिया है।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस से अब तक भारत में लाख से भी ज्यादा मौतें दर्ज की गई है, वहीं दूसरी तरफ अमेरिका में दो लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। दोनों ही देश अपनी स्थिति को लेकर परेशान है।

वायरस का डर लोगों को इस कदर सता रहा है कि नॉर्थ कोरिया के राष्ट्रपति किम ने अपने साथ काम कर रहे अधिकारियों को अपने परिवार को वह अपने आपको पहले ही टीकाकरण करवा लिया है।

वैक्सीन का ऑर्डर सिर्फ भारत और अमेरिका ने ही नहीं बल्कि दुनिया के कई बड़े देशों ने किया है।

जैसे यूरोप में 400 , ब्रिटेन में 100 , कनाडा में 20 मिलियन।

ऑक्सफोर्ड में जल्द ही अपना एक आंकड़ा जारी किया था, जिसमें उन्होंने बताया कि ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन लगभग विश्व के सभी देशों ने खरीदी है तथा कुल 150 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन निकल चुकी है।

आपको बता दें कि रूस कोरोना वैक्सीन के सभी ट्रायल में पास हो चुका है। तथा रूस के प्रधानमंत्री पुतिन ने अपने अधिकारियों को अगले हफ्ते से टीकाकरण शुरू करने का आदेश भी दिया है। जिसके बाद ब्रिटेन ने भी टीकाकरण करवाने का अध्यादेश जारी किया।

नेहा शाह

Next Story
Share it