कोविड-19 के इलाज में विटामिन सी की खुराक का कोई खास फायदा नहीं

कोविड-19 के इलाज में विटामिन सी की खुराक का कोई खास फायदा नहीं

कोविड-19 के इलाज में विटामिन सी की खुराक का कोई खास फायदा नहीं।

विटामिन सी - जो कि कोविड -19 रोगियों के लिए सबसे अधिक नुस्खे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है - संक्रामक रोग के उपचार में कोई महत्वपूर्ण लाभ नहीं है।

कोरोना काल में विटामिन C को लेकर कई समाचार सामने थे। किसी ने इसे अमृत तो किसी मीडिया ने इसे कोरोना रक्षक नाम देकर खबर चलाया जिसके बाद बाजार में नींबू और मौसमी के दाम आसमान में थे लेकिन अब शोध में साफ हो गया है।

एक प्रणालीगत समीक्षा के परिणाम और नई दिल्ली के महामारी विज्ञानियों द्वारा परीक्षणों का मेटा (विश्लेषण)। इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) के अनुसार "विटामिन सी थेरेपी ने कोविड रोगियों में स्वास्थ्य संबंधी प्रमुख परिणामों को कम नहीं किया। "अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला की दवा की खुराक (उच्च बनाम निम्न), मार्ग (चतुर्थ बनाम मौखिक) और बीमारी की गंभीरता (गंभीर बनाम गैर-गंभीर) के आधार पर उप-समूह विश्लेषण में कोई महत्वपूर्ण लाभ नहीं देखा गया।

अध्ययन एल्सेवियर डायबिटीज एंड मेटाबोलिक सिंड्रोम: क्लिनिकल रिसर्च एंड रिव्यू ऑनलाइन प्रकाशित हुआ था। डॉक्टरों का कहना है कि निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं क्योंकि महामारी के दौरान विटामिन सी की खुराक में काफी वृद्धि हुई है, यहां तक ​​कि लोगों ने यह भी मान लिया है कि यह संक्रमण के अनुबंध को भी रोक सकता है, जो कि पूरी तरह से गलत धारणा है।

डॉ अक्षय बुधराजा, पल्मोनोलॉजिस्ट, आकाश हेल्थकेयर कहते हैं। "एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) की सूजन, संवहनी चोट को कम करने और उन बीमारियों में भूमिका होती है जहां ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ता है। उसी आशा और तर्क के पीछे का कारण , इसका उपयोग उन रोगियों में उच्च खुराक में किया जा रहा था जो गंभीर कोविड के अनुबंध के उच्च जोखिम में थे या जिन्हें गंभीर कोविद था।लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या यह गंभीर कोविड संक्रमण को टालने में मदद करता है। यह निश्चित रूप से अनुबंधित कोविड को नहीं रोकता है, "

Tags:    coronavirus 
Next Story
Share it