Top

कोविशील्ड वैक्सीन की 2 डोज के बीच हो 12-16 हफ्ते का अंतर, वैक्‍सीन को लेकर और क्‍या-क्‍या बदला जानें....

कोविशील्ड वैक्सीन की 2 डोज के बीच हो 12-16 हफ्ते का अंतर, वैक्‍सीन को लेकर और क्‍या-क्‍या बदला जानें....

सरकार का एक विशेष पैनल ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक दिए जाने के बीच अंतर बढ़ाने पर विचार कर रहा है. राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार ने कोविड रोधी कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की है.

हालांकि कोवैक्सीन की खुराकों के लिए बदलाव की सिफारिश नहीं की गई है. सलाहकार का कहना है कि गर्भवती महिलाओं को कोविड का कोई भी टीका लगवाने का विकल्प दिया जा सकता है और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी समय टीका लगवा सकती हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, NTAGI की सिफारिशों को कोविड-19 के लिए गठित नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप के पास भेजा जाएगा. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को लेकर भी बड़ा दावा किया गया है. पैनल ने यह भी कहा है कि प्रेग्नेंट महिलाएं वैक्सीन का चुनाव कर सकती है और स्तनपान करानी वाली महिलाएं डिलीवरी के बाद वैक्सीन प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाएंगी.

NTAGI ने सलाह दी है SARS-CoV2 का शिकार होने वाले लोगों को टीकाकरण 6 महीने के लिए टालना चाहिए. घरेलू स्तर पर टीकों की आपूर्ति की कमी और बढ़ती मांग के बीच दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना समेत कई राज्यों ने कोरोना वायरस रोधी टीकों की खरीद के लिए वैश्विक निविदा आमंत्रित करने का फैसला किया है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it