सस्ती हुई कोविशील्ड वैक्सीन, एक बार फिर 25 फीसदी तक घटे दाम, जाने नई कीमत....

सस्ती हुई कोविशील्ड वैक्सीन, एक बार फिर 25 फीसदी तक घटे दाम, जाने नई कीमत....



कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड की कीमतों में 25 फीसदी तक की कटौती करने का फैसला किया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि हमने राज्यों के लिए Covishield की कीमत को 25 फीसदी घटाकर 300 रुपये प्रति डोज़ कर दिया है. ये फैसला तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को 70 प्रतिशत तक प्रभावी बताया गया है, लेकिन ये 90 प्रतिशत से भी ज्यादा असरदार हो सकती है. दाम में कमी किए जाने की जानकारी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक और सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर दी. उन्होंने कहा, ''सीरम की तरफ से एक परोपकारी कदम उठाते हुए, मैं तुरंत ही राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमत को 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये करता हूं.

इससे राज्य सरकारों के फंड से करोड़ों रुपये बचेंगे. इससे और अधिक वैक्सीनेशन किया जा सकेगा और लोगों की जान बचाई जा सकेगी.'' भारत में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने फिलहाल कोविशील्ड और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक में तैयार हुई कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी है. कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर तैयार किया है.

वहीं, कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानि ICMR ने मिलकर बनाया है. खास बात है कि आगामी 1 मई से भारत में वैक्सीन कार्यक्रम का नया चरण शुरू होने जा रहा है. सरकार ने अब 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it