कल यानी 28 दिसंबर को पहुंचेगी भारत में पहली कोरोना वैक्सीन। राजीव गांधी अस्पताल में किए गए प्रबंध

कल यानी 28 दिसंबर को पहुंचेगी भारत में पहली कोरोना वैक्सीन। राजीव गांधी अस्पताल में किए गए प्रबंध


विदेशों में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब भारत में भी नए साल की शुरुआत में टीकाकरण शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोनावायरस ने जहां एक तरफ पूरे विश्व में हाहाकार मचा कर रखा है वही कई देश ऐसे भी हैं जहां संक्रमित ओं की संख्या कम होती दिखाई दे रही है।

कोरोना संक्रमण की धीमी होती रफ्तार के बीच एक अच्छी खबर आ रही है कि 28 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंच जाएगी। जिसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। ट्रकों में लादकर बड़े-बड़े डीप फ्रीजर राजीव गांधी अस्पताल में पहुंचाया जा रहे हैं।

आपको बता दें कि फिलहाल भारत में किसी भी कंपनी को वैक्सीन के एमरजैंसी इस्तेमाल की मंजूरी अभी तक नहीं मिली है। क्योंकि वह सभी ट्रायल में सफल नहीं हो पाई। परंतु इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन राय ने बड़ी राहत देते हुए कहा कि जनवरी के माह से टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आपको बता दें कि वैक्सीन खरीदने के मामले में भारत नंबर वन पर चल रहा है।

खबर आ रही है कि राजीव गांधी अस्पताल में 90 से ज्यादा डीप फ्रीजर की व्यवस्था करवाई गई है जिसमें वैक्सीन को रखा जाएगा तथा 1 जनवरी से टीकाकरण शुरू होगा।

आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन राय ने कहा है कि विशेषज्ञों की परामर्श के बाद हमने कोविड-19 की वैक्सीन के लिए ₹30 करोड़ को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम हम टीकाकरण उन व्यक्तियों को करेंगे जो महामारी के दौरान लगातार काम करते रहे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश के हर एक व्यक्ति को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी परंतु विशेषज्ञों से चर्चा करने के बाद सरकार ने निर्णय लिया है कि सर्वप्रथम टीकाकरण उन व्यक्तियों को करवाया जाएगा जो महामारी में निरंतर काम करते जा रहे हैं।

आपको बता दें कि वैक्सीन लाने का काम लगभग खत्म होने वाला है केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्रेस वार्ता में कहा है कि नए साल की शुरुआत में ही लोगों को टीकाकरण किया जाएगा जिसमें पहले समाज के लिए कार्य कर रहे लोग जिन्होंने महामारी के दौरान लगातार लगातार कार्य किया है उन्हें टीका लगाया जाएगा। क्योंकि उन्हें संक्रमित होने के ज्यादा आसार पाए जा रहे हैं।

नेहा शाह

Next Story
Share it