स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा फैसला, रिकवरी के 3 महीने बाद ही लगेगा टीका, कोरोना वैक्सीनेशन के नए नियम....

स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा फैसला, रिकवरी के 3 महीने बाद ही लगेगा टीका, कोरोना वैक्सीनेशन के नए नियम....

कोरोना संक्रमित लोगों को अब रिकवरी के 3 महीने बाद टीका लगाया जाएगा, जबकि अब तक 6 महीने बाद वैक्सीन लगवाने की सिफारिश की जाती थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीकाककरण अभियान को लेकर बनाए गए नैशनल एक्सपर्ट ग्रुप की सिफारिश को मंजूरी दे दी है.

नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई कोरोना टीके की पहली खुराक लेने के बाद संक्रमित हो जाता है तो वह रिकवर होने के 3 महीने बाद दूसरी खुराक ले सकता है.

गंभीर रूप से बीमार होने के बाद भी वैक्सीन की दो डोज के बीच 2 महीने का अंतर होना चाहिए, लेकिन वैक्सीन लगाने या करोना की रिपोर्ट आने के 14 दिनों के बाद कोई भी स्वस्थ व्यक्ति ब्लड डोनेट कर सकता है.

साथ ही स्तनपान करा रही सभी महिलाओं को कोविड वैक्सीन की डोज देने के लिए कहा गया है. कोरोना वैक्सीन की डोज लेने गए लोगों का एंटीजन टेस्ट करने से इनकार किया गया है. इस सिफारिश का पालन करने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है.

इस बारे में राज्यों से सूबे के लोगों को स्पष्ट जानकारी देने के लिए कहा गया है. केंद्र सरकार ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए सभी माध्यमों का प्रयोग किया जाए.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it