Top

समाजवादी पार्टी के रामपुर सांसद आजम खान की तबीयत हुई खराब प्रति मिनट 5 लीटर ऑक्सीजन के दम पर ले रहे सांस.....

समाजवादी पार्टी के रामपुर सांसद आजम खान की तबीयत हुई खराब प्रति मिनट 5 लीटर ऑक्सीजन के दम पर ले रहे सांस.....

समाजवादी पार्टी के रामपुर सांसद आजम खान की हालत एक बार फिर गंभीर हो गई है। मेदांता अस्पताल में भर्ती पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद आजम खान को दोबारा आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है। वरिष्ठ चिकित्सकों के मुताबिक चेस्ट इंफेक्शन और फेफड़ों में फाइब्रोसिस के ज्यादा संक्रमण होने के कारण उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट देने की जरूरत पड़ रही है।

वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा बताया गया कि आजम खान को 2 लीटर के बजाय अब 5 लीटर प्रति मिनट की ऑक्सीजन के सपोर्ट पर रखा गया है। उनका कहना है कि जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ाई जाएगी। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमित आजम खां को इसके पहले हालत बिगड़ने पर बीते नौ मई को लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

मेदांता अस्पताल में सांसद आजम खान की देखभाल में क्रिटिकल केयर एक्सपोर्ट्स को रखा गया है। अस्पताल में बुधवार को जारी किए गए बुलेटिन में बताया गया कि एक बार फिर आजम खान की तबीयत बिगड़ रही है। 72 साल के आजम खान को कोविड-19 के बाद फाइब्रोसिस और कैविटी के वजह से चेस्ट इंफेक्शन हो चुका है।

आपको बता दें एक तरफ आजम खान दूसरी तरफ उनके बेटे अब्दुल्लाह आजम की हालत भी पहले खराब थी पर अब सामान्य देखी जा रही है। पिता और बेटे दोनों लोग वायरस से संक्रमित पाए गए थे जिसके बाद दोनों को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराकर क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट द्वारा निगरानी में रखा गया है।

चिकित्सकों ने बताया कि फाइब्रोसिस रोग में फेफड़ों में जख्म और अकड़न हो जाती है जिसकी वजह से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि इस स्थिति में मरीज को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन देने की जरूरत पड़ती है, जैसा की वर्तमान की स्थिति में सांसद आजम खान को देनी पड़ रही है।

नेहा शाह

Next Story
Share it