बिना नाखूनों को नुकसान पहुंंचाए प्रेस-ऑन नेल्स हटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
बिना नाखूनों को नुकसान पहुंंचाए प्रेस-ऑन नेल्स हटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

प्रेस-ऑन नेल्स यानी नकली नाखून काफी चलन में हैं। यही वजह है कि मेकअप और कॉस्टमेटिक की दुकानों में अलग-अलग रंग और डिजाइन में ये नाखून उपलब्ध हैं।ये नाखून एक विशेष प्लास्टिक रेजिन से बने होते हैं और इन्हें लगाना आसान होता है, लेकिन इन्हें उतारते समय सावधानी बरतनी जरूरी है क्योंकि जरा-सी गलती आपके प्राकृतिक नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकती है।आइए आज हम आपको घर पर प्रेस-ऑन नेल्स को हटाने के लिए कुछ तरीके बताते हैं।एसीटोन लिक्विड एसीटोन लिक्विड प्रेस-ऑन नेल्स की गोंद की पकड़ को ढीला करके इन्हें निकाल सकता है।

लाभ के लिए सबसे पहले रूई के टुकड़ों को एसीटोन के लिक्विड से भिगोकर अपनी उंगलियों पर लपेटें , फिर इन पर एल्यूमीनियम फॉइल लपेटें।हालांकि, ध्यान रखें कि नाखूनों को ज्यादा देर तक एसीटोन के संपर्क में रखने की जरूरत नहीं है, इसलिए कुछ मिनट बाद ही इसे हटा दें।इसके बाद नेल क्लिपर से प्रेस-ऑन नेल्स को हल्के हाथों से निकालें।नेल ड्रिलिंग मशीन आमतौर पर प्रेस-ऑन नेल्स को फाइलिंग की जरूरत नहीं होती है और इन्हें हटाने के लिए नेल ड्रिलिंग मशीन का उपयोग करना बेहतर होता है।हालांकि, अगर आपके नकली नाखून स्फटिक या अन्य 3डी एक्सेंट गोंद से चिपकाए हुए हैं तो उन्हें नेल ड्रिल के साथ फाइलिंग करके हटाना आसान हो सकता है।हालांकि, इसका उपयोग करने से पहले किसी नाखून तकनीशियन से परामर्श जरूर लें।यहा जानिए नाखूनों को शेप देते समय होने वाली गलतियां।

जैतून का तेल जैतून का तेल आपकी त्वचा या उंगलियों को नुकसान पहुंचाए बिना प्राकृतिक नाखूनों से नकली नाखूनों को आसानी से हटा सकता है।लाभ के लिए कुछ रूई के टुकड़ों को जैतून के तेल में भिगोएं और इन्हें प्रत्येक नाखून पर लपेटें, फिर 10 मिनट के बाद नाखूनों से रूई हटाकर हल्के दबाव के साथ नकली नाखूनों को निकालें।ध्यान रखें कि ज्यादा जोर लगाने से असली नाखून भी टूट सकता है, इसलिए यह काम आराम से करें।

साबुन का पानी साबुन का पानी भी प्रेस-ऑन नेल्स की गोंद को ढीला करके इन्हें आसानी से निकाल सकता है।लाभ के लिए एक कटोरे में गर्म पानी लें और उसमें बर्तन धोने वाला लिक्विड डालकर अच्छे से मिलाएं।अब अपने प्रत्येक हाथ को इस मिश्रण में 5 से 10 मिनट भिगोने के बाद नकली नाखूनों को पीछे की तरफ से निकालें। इसके लिए आप किसी बारीक डंडी का उपयोग कर सकते हैं।यहां जानिए साबुन के टुकड़ों से जुड़े हैक्स।

क्यूटिकल ऑयलसबसे पहले क्यूटिकल स्टिक से प्रेस-ऑन नेल्स के किनारों को धीरे से उठाएं। इसके बाद नाखूनों के नीचे और किनारें पर क्यूटिकल ऑयल की कुछ बूंदें डालें।3-5 मिनट के बाद सावधानी से स्टिक से नाखूनों को धीरे-धीरे निकालें।क्यूटिकल ऑयल न केवल नकली नाखूनों को हटाना आसान बनाता है, बल्कि आपके नाखूनों और त्वचा को पोषण भी देता है, जिससे वे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और मुलायम हो जाते हैं।

Next Story
Share it