सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का 80 वर्ष की आयु में निधन, लंबे समय से लीवर की बीमारी से थे पीड़ित....

सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का 80 वर्ष की आयु में निधन, लंबे समय से लीवर की बीमारी से थे पीड़ित....


सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज की प्रतिष्ठित हस्ती स्वामी अग्निवेश का निधन (Swami Agnivesh Death) हो गया है। उन्होंने दिल्ली के एक अस्पताल में शुक्रवार शाम को अंतिम सांस ली।वह अस्सी वर्ष के थे। उन्हें मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, स्वामी अग्निवेश का इलाज लीवर सिरोसिस के लिए किया जा रहा था और उन्हें मल्टी ऑरगन फेल्यर के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

कौन हैं स्वामी अग्निवेश

अक्सर चर्चा में रहने वाले और समाजिक मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखने वाले स्वामी अग्निवेश ने 1970 में अग्निवेश ने आर्य सभा नाम की राजनीति पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधासनभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे। 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना की थी। स्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था।

एक सामाजिक कार्यकर्ता, धर्मगुरु और हरियाणा के पूर्व विधायक, स्वामी अग्निवेश की मौत की खबर से लोग सदमे में हैं, कांग्रेस सांसद शशि थरूर और वरिष्ठ वकील और कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने ट्वीट कर शोक जताया है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वामी अग्निवेश को दी गई श्रद्धांजलि में उन्हें आर्य समाज के क्रांतिकारी नेता बताया है। उन्होंने अग्निवेश की तस्वीर के साथ अपना वक्तव्य ट्वीट किया।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it