भारत के लिए अच्छी खबर, 90 फीसदी तक असरदार है भारत में बन रही ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन......

भारत के लिए अच्छी खबर, 90 फीसदी तक असरदार है भारत में बन रही ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन......


कोरोना महामारी के खिलाफ जंग के बीच वैक्सीन के मोर्चे पर एक के बाद एक अच्छी खबर आ रही है। अमेरिका की दो कंपनियों के बाद अब ब्रिटेन ने दावा किया है कि Oxford की कोरोना वैक्सीन भी 90 फीसदी तक कारगर पाई गई है। खास बात यह है कि दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस प्रोजेक्ट में ब्रिटेन की Oxford University की पार्टनर है।

यूनिवर्सिटी ने कहा, 'हम वैक्‍सीन के 300 करोड़ खुराक सप्‍लाई करने की योजना बना रहे हैं ताकि यह साल के अंत तक दुनिया भर के लोगों को उपलब्‍ध हो सके।' साथ ही यूनिवर्सिटी ने यह भी बताया कि वैक्‍सीन को फ्रीज के तापमान पर स्‍टोर किया जा सकता है। इस शोधकार्य के प्रमुख डॉक्‍टर एंड्रयू पोलार्ड ने बताया कि रिजल्‍ट से वैज्ञानिक खुश हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि हमारे इस वैक्‍सीन से अनेकों जिंदगियों को बचाया जा सकेगा।

वहीं अमेरिकी मॉडर्ना वैक्सीन भी 94.5 फीसद प्रभावी साबित हुई है। उधर, परीक्षणों में ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (कोवीशील्ड) 90% तक असरदार पाई गई है। भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि भारत में वैक्सीन अगले साल के शुरुआती तीन महीनों में मिलने की उम्मीद है। सितंबर 2021 तक 25-30 करोड़ भारतीयों को टीका लगाया जा सकता है। सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it