रूसी वैक्सीन की कीमत तय, 995 रुपये में मिलेगी एक डोज.....

रूसी वैक्सीन की कीमत तय, 995 रुपये में मिलेगी एक डोज.....

भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V के दाम आखिरकार तय कर लिए गए हैं. आयात की गई वैक्सीन की कीमत 948 रुपये प्रति डोज रखी गई है. हालांकि, इस कीमत में 5 प्रतिशत वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी अलग से लगाया जाएगा. इस बात की जानकारी डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज ने दी है.

संभावना जताई जा रही है कि स्थानीय सप्लाई शुरू होने के बाद वैक्सीन की दरों में कमी आ सकती है. हैदराबाद में स्पूतनिक-V के शुक्रवार को पहले डोज दिए गए हैं. डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज की तरफ से जानकारी दी गई है कि स्पूतनिक-V की पहली खेप भारत में 1 मई को आई थी. इसे 13 मई को हिमाचल प्रदेश के कसौली में स्थित सेंट्रल ड्रग्स लैबोरेटरी ने मंजूरी दे दी है.

बता दें कि इस वैक्सीन की प्रभावकारिता दर 91.6 प्रतिशत है. कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगवानी होगी इसके सिर्फ एक डोज की कीमत हजार रुपये रखी गयी है अगर आपको दोनों डोज लेनी है तो आपको दो हजार रुपये देने होंगे.

हैदराबाद में पहला डोज लगवाने के साथ ही इस वैक्सीन के वैक्सीनेशन की शुरुआत का ऐलान कर दिया गया है. वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज हो इसके लिए ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन को भारत में लाने और लोगों तक पहुंचाने की कवायद तेज हो रही है.

अगस्त से दिसंबर तक की वैक्सीन की कुल 216 करोड़ वैक्सीन डोज भारत में होने की उम्मीद है. फिलहाल देश में रूस की वैक्सीन के आने के बाद तीन वैक्सीन है जिसकी मदद से वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज हो रही है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it