अब लोग घर बैठे खुद ही कर सकेंगे कोरोना की जांच, ICMR ने दी RAT किट को मंजूरी.....

अब लोग घर बैठे खुद ही कर सकेंगे कोरोना की जांच, ICMR ने दी RAT किट को मंजूरी.....

कोरोना संकट के बीच आईसीएमआर ने बड़ा फैसला किया है. ICMR की तरफ से कोविड-19 होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है. इसमें रैपिड एंटीजन टेस्ट तकनीक इस्तेमाल होगी, जिसके लिए बुधवार को एडवाइजरी जारी की गई है.

ICMR की तरफ से महाराष्ट्र की एक कंपनी माय लैब में बने किट को मंजूरी दी गई है. इसके साथ-साथ आईसीएमआर ने होम टेस्टिंग को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की है. अपनी एडवाइजरी में आईसीएमआर ने कहा है कि इस टेस्ट में जो लोग पॉजिटिव पाए जाएं, उन्हें सच में संक्रमित मान लिया जाए. दोबारा उनको टेस्ट कराने की जरुरत नहीं है. आईसीएमआर ने आगे यह भी कहा कि इस टेस्ट में जिसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आए उनकी आरटी-पीसीआर जांच जरूर करवाई जाए.

जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा. मोबाइल फोन का डेटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा.

लेकिन, मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी. एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है. ऐसे में अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिलने से जांच में तेजी आएगी.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it