*दिल्ली में कोरोना के RT-PCR टेस्ट के दाम में दो तिहाई की कटौती,

*दिल्ली में कोरोना के RT-PCR टेस्ट के दाम में दो तिहाई की कटौती,


केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के RT-PCR टेस्ट के दामों में दो तिहाई की कटौती कर दी है। यानि अब दिल्ली के सभी प्राइवेट लैब में इस टेस्ट के लिए 2400 रु. नहीं बल्कि 800 रु. देने होंगे। लेकिन अगर RT/PCR टेस्ट का सैंपल होम विज़िट यानि घर से कलेक्ट किया जाएगा तो उसके लिए 1200 रु. देने होंगे। दिल्ली सरकार का ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है।

बता दें कि सोमवार को सीएम ने संबंधित मंत्रालय और अधिकारियों को निर्देश दिए कि आरटीपीसीआर की जांच के दाम घटाए जाएं।कोरोना वायरस की जांच के लिए भी आरटीपीसीआर टेस्ट के साथ रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाता है।

जांच का दायरा बढ़ने से कोरोना संक्रमण को थामने में भी मदद मिलेगी। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण दोबारा तेज होने के बाद से ही केजरीवाल सरकार टेस्ट का दायरा बढ़ाने में जुटी है, ताकि संक्रमित व्यक्ति द्वारा दूसरों के बीच वायरस फैलाने के पहले ही उसे चिन्हित किया जा सके।

केजरीवाल ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में तो कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट निशुल्क किया जा रहा है, लेकिन निजी अस्पतालों में भी इसकी कीमत घटाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। माना जा रहा है कि निजी अस्पतालों में आरटीपीसीआर टेस्ट की कीमत घटने से ज्यादा से ज्यादा लोग कोविड-19 की यह जांच कराने को प्रोत्साहित होंगे।

ऋषि जयसवाल

Tags:    Delhi kejriwal 
Next Story
Share it