मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की वैक्सीन बनाने के फार्मूले को शेयर करने के बात कहा - सभी कंपनी के सहयोग से जल्द बनेगी वैक्सीन.....

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की वैक्सीन बनाने के फार्मूले को शेयर करने के बात कहा - सभी कंपनी के सहयोग से जल्द बनेगी वैक्सीन.....

भारत में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है परंतु कुछ क्षेत्रों में लोगों ने संक्रमित की संख्या कम होने पर राहत की सांस ली है। ऐसे में वैक्सीनेशन एक अहम भूमिका निभाती नजर आ रही है।

बता दें कि वैक्सीनेशन के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को डिजिटल प्रेस ब्रीफिंग की जिसमें उन्होंने कहा कि 3 लाख से ज्यादा लोगों को रोज वैक्सीन देंगे तथा उन्होंने मांग की कि वैक्सीन बनाने का फार्मूला सार्वजनिक किया जाए जो सभी कंपनी को मिल सके तथा भारत सरकार के आदेश के बाद दूसरी कंपनी भी वैक्सीन बनाना शुरू कर दें। उन्होंने बताते हुए कहा कि दिल्ली सरकार के पास वैक्सीन की कमी हो चुकी है।

आपको बता दें कि अब भारत के पास कुल 3 वैक्सीन है जिसके साथ ही 2gd दवाई भी लगभग मार्केट में आने के लिए ट्रायल से गुजर रही है। इस दवाई के निर्माता बलिया शहर के रहने वाले हैं जिन्हें 1957 में यंग साइंटिस्ट का अवार्ड भी दिया गया था।

आपको बता दें कि यह दवा 3 ट्रायल से सफलतापूर्वक गुजर चुकी है जिसके बाद अब इसके मार्केट में आने की रणनीति बनाई जा रही है। ‌वैज्ञानिकों द्वारा बताया जा रहा है कि यह दवा ब्रह्मास्त्र साबित हो सकती है, क्योंकि ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने से लेकर बच्चों तक को भी यह दवा बिना किसी दिक्कत के दी जा सकती है।

इसी के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 के मामलों में अब कमी आई है ऐसी बात कही है और उन्होंने दिल्ली की जनता के सहयोग की सराहना की है तथा उन्होंने घोषणा करते हुए बताया कि ज़ी टीवी अस्पताल के सामने 500 आईसीयू बेड के एक नए अस्पताल की शुरुआत हो चुकी है अब दिल्ली में ऑक्सीजन या बेड की कमी नहीं है।

प्रेस ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने वैक्सीन के फार्मूले को सार्वजनिक किए जाने की बात कही जिससे सभी कंपनियां तेजी के साथ वैक्सीन बना सके और भारत को जल्द ही इस महामारी से निजात मिले।

नेहा शाह

Next Story
Share it