वैक्सीनेशन के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब दिन नहीं महीनों करना होगा इंतजार....

  • whatsapp
  • Telegram
वैक्सीनेशन के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब दिन नहीं महीनों करना होगा इंतजार....

कोरोना से ठीक हुए मरीजों को वैक्सीन लेने के लिए 6 से 9 महीने का गैप रखने की सलाह दी गई है. ये सलाह एक सरकारी पैनल NTAGI ने दी है. इससे पहले NTAGI ने कहा था कि कोरोना मरीजों को ठीक होने के 6 महीने बाद वैक्सीन लेनी चाहिए. हालांकि अब उन्होंने अब इस समय 9 महीने बढ़ाने का सुझाव दिया है.

भारत में कोरोना की पहली लहर के दौरान रिइन्फेक्शन का रेट 4.5 फीसदी तक था, इस दौरान 102 दिन का अंतर देखने को मिला था. वहीं, कुछ देशों में स्टडी में पाया गया है कि कोरोना संक्रमन के बाद 6 महीने तक इम्युनिटी रह सकती है, इसलिए इतना वक्त जरूरी है.

हालांकि, जब कोरोना महामारी अभी भी जारी है, ऐसे में रिइन्फेक्शन की संभावना बनी हुई है. ऐसे में अगर किसी को पहली या दूसरी डोज़ के लिए इंतजार करना पड़ता है, तो ये लाभकारी भी हो सकता है.

हाल ही में बदले गए थे नियम आपको बता दें कि वैक्सीनेशन को लेकर हाल ही में भी नियमों में कुछ बदलाव किया गया था. जिसके तहत अब कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ के लिए 12 से 16 हफ्ते इंतजार करना पड़ेगा, कोविन के पोर्टल पर भी अब दूसरी डोज़ का ऑप्शन 84 दिन बाद दिखा रहा है.

वहीं, कोविड से रिकवर हुए व्यक्ति को पहले 6 महीने तक इंतज़ार की बात थी, लेकिन अब ये नौ महीने तक हो सकती है. वहीं, गर्भवती महिला के पास डिलीवरी के बाद वैक्सीन लेने का ऑप्शन है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it