भारत में घट रहे कोरोना के मामले, रिकवरी रेट मे हुई बढ़त। जानने के लिए पढ़ें

भारत में घट रहे कोरोना के मामले, रिकवरी रेट मे हुई बढ़त। जानने के लिए पढ़ें


कोरोनावायरस से न सिर्फ भारत बल्कि पूरा विश्व जूझ रहा है। पूरे विश्व में कोरोना से मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस बीच यदि रिकवरी रेट थोड़ा भी बढ़ता है तो एक खुशी का माहौल बन जाता है हालांकि अभी तक इस बीमारी की कोई वैक्सीन पुक्ता साबित नहीं हो पाई है परंतु भारत में कोरोनावायरस के आंकड़ों में बढ़ोतरी कम दर्ज की गई है तथा रिकवरी रेट अधिक हुआ है। भारत में 1 दिन में कोई 37 हजार ने केस दर्ज किए गए हैं, दूसरी तरफ 89 लाख से ज्यादा लोग स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। परंतु महामारी का खतरा अभी भी है क्योंकि अभी तक किसी भी वैक्सीन को पास नहीं किया गया है।

अगर आज की बात करें तो बीते 24 घंटों में कोविड-19 के कुल 36000 नए केस दर्ज हुए हैं। भारत में कुल मामले बढ़कर 94 लाख 99 हजार 414 हो गए हैं। वहीं दूसरी तरफ 501 नई मौतों का आंकड़ा दर्ज हुआ है जिसके साथ मौत के आंकड़े बढ़कर 1 लाख 38000 हो गए हैं।

अगर बात कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा संक्रमण की करें तो पूरी दुनिया में अमेरिका के बाद भारत दूसरे स्थान पर होगा।

अमेरिका में अभी तक संक्रमितों की कुल संख्या 1.28 हो गई है।

हालांकि भारत अभी अमेरिका से 38 लाख मामले पीछे चल रहा है। हाल ही में दैनिक जागरण द्वारा अपने अखबार में संक्रमित ओं की संख्या कम बताई गई थी। जो कि वास्तविक तौर पर सच था बीच में कोरोनावायरस के मामले कम आने लगे थे परंतु अब दिल्ली में संक्रमण तेजी से फैल रहा है जिसके साथ साथ आंकड़े पर बढ़ते जा रहे हैं।

हालांकि इस बीच राहत की खबर यह है कि रिकवरी रेट भारत में तेजी से नोटिस किया जा रहा है, परंतु संक्रमण का खतरा अभी भी है।जिसके लिए सरकार आप से लगातार मास्क पहनने व अपने हाथों को सैनिटाइज करने का आग्रह कर रही है।

नेहा शाह

Tags:    Corona India 
Next Story
Share it