Top

DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG 990 रुपये में मिलेगी, केंद्र और राज्य सरकारों को खरीद पर मिलेगी छूट.....

DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG 990 रुपये में मिलेगी, केंद्र और राज्य सरकारों को खरीद पर मिलेगी छूट.....

साभार : सोशल मीडिया 

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन की कोविड-19 रोधी दवा 2 डीजी की कीमत तय कर दी गई है। हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी प्रयोगशाला ने 2 डीजी के प्रत्येक सैशे की कीमत 990 रुपए रखी है। सरकार के अधिकारियों का कहना है कि सरकारी अस्पताल, केंद्र एवं राज्य सरकारों को यह दवा छूट के साथ उपलब्ध कराई जाएगी।

डीआरडीओ की यह दवा कोरोना मरीजों के इलाज में काफी कारगर पाई गई है। ओआरएस घोल की तरह यह दवा भी पैकेट में उपलब्ध होगी जिसे पानी में घोलकर पीया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने अपने परीक्षणों में पाया है कि यह दवा कोरोना मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम करती है।

गौरतलब है कि हाल ही में डीआरडीओ ने अपनी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी को लांच कर दिया था। इस दवा के रिलीज होने के साथ ही कोरोना महामारी से लड़ने के लिए एक और हथियार अब डॉक्टरों के हाथ लग गया था।

डीआरडीओ की ओर से तैयार की गई एंटी कोविड-19 दवा की पहली बैच बीते दिनों जारी की गई थी और इसकी लांचिंग के कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल थे। बता दें कि ये दवा पाउडर के रूप में मिलती है।

पानी में घोलकर मरीज को पिलाना होता है। ये दवा सीधे उन कोशिकाओं तक पहुंचती है जहां संक्रमण होता है और वायरस को बढ़ने से रोक देती है। लैब टेस्टिंग में पता चला कि ये कोरोना वायरस के खिलाफ काफी प्रभावी है। DRDO ने बयान जारी कर कहा है कि इसका उत्पादन भारी मात्रा में आसानी से किया जा सकता है।

अराधना मौर्या

Tags:    DRDO 2- DG 990 
Next Story
Share it