कम उम्र के सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह उपाय

कम उम्र के सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह उपाय

बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना एक आम बात है. लेकिन अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं तो फ़िक्र करना लाजमी है. आमतौर पर बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बढ़ते प्रदूषण, स्‍ट्रेस, बीमारियां, गलत खानपान, खराब लाइफस्टाइल आदि. इससे बालों का बुरा हाल जो जाता है इससे बाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं बल्‍कि समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं. ऐसे में अक्सर लोग बालों को काला करने के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, ये हेयर प्रोडक्ट्स बालों को बेहद कमजोर बना देते हैं जिसके चलते हेयरफॉल, स्प्लिटेंस जैसी प्रॉब्लम क्रिएट हो जाती है. ऐसे में बेहतर की जितना हो सके घरेलू नुस्खों को आजमाएं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे दमदार घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना हार्मफुल साइड इफेक्ट्स के आपको सफ़ेद बालों की परेशानी से निजात दिला सकते है।

1. अदरक

अदरक बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए आप सबसे पहले अदरक को कद्दूकस कर लें. अब इसमें शहद मिलाएं. उसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं. इससे बाल सफेद होने कम हो जाएंगे बालों को मजबूती भी मिलेगी.

2. आंवला

आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आप आंवले को मसल कर उसकी गुठली निकाल दें फिर इसे पानी में उबालें. इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए. अब इसमें मेहंदी नींबू का रस मिलाकर इसे अपने बालों पर लगाएं. ऐसा करने से बालों का सफेद होना कम हो जाएगा.

3. नारियल या जैतून का तेल

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए नारियल या जैतून का तेल बेहद ही कारगर फायदेमंद तरीका है. इसके लिए आप आधा कप नारियल या जैतून का तेल हल्का गर्म करें. अब इसमें 4 कपूर मिलाएं. जब कपूर पूरी तरह से घुल जाए तो इससे अपने सिर पर मालिश करें. बाल काले होने के साथ साथ मजबूत भी बनेंगे बालों में नई चमक भी आने लगेगी.

4. चाय या कॉफी

आप अपने बालों को काला करने के लिए चाय या कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें. अब इसे अपने बालों पर लगा लें. अगर आपको बालों का रंग काला करना है तो चाय की पत्ती का इस्तेमाल करें भूरा करना हो तो कॉफी पाउडर का यूज कर लें.

5. प्याज का पेस्ट

बालों को काला बनाए रखने में प्याज का पेस्ट भी बेजोड़ साबित होता है. इसके लिए आप प्याज का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाएं इसे एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें फिर एक घंटे बाद पानी से धो लें. ऐसा करने से भी सफेद बाल काले हो जाएंगे. इसके अलावा, प्याज का पेस्ट बालों को स्ट्रोंग शायनी बनाने का भी काम करेगा. इतना ही नहीं, प्याज का पेस्ट हेयरफॉल में भी काफी इफेक्टिव है.

Tags:    Hair Health 
Next Story
Share it