दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ़्त में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान....

दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ़्त में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान....


देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ऐलान किया कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा. इसके लिए 1.34 करोड़ टीकों की खरीद के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी गई है. उन्‍होंने कहा‍ क हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि इसे जल्द से जल्द खरीदा जाए और लोगों को जल्द से जल्द कोरोना का टीका लगाया जाए. बता दें कि 1 मई से कोरोना टीकाकरण का अभियान चलाया जाएगा, जिसमें 18 वर्ष से ज्‍यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 टीकों की अलग-अलग कीमत नहीं होनी चाहिए, यह लाभ कमाने का वक्त नहीं है. एक कंपनी 400 रुपये खुराक प्रति, अन्य कंपनी 600 रुपये खुराक प्रति पर चार्ज दे रहा है पर राज्यों को अलग-अलग वैक्सीन का रेट क्यों देना पड़ रहा है. भारत के सीरम संस्थान है, जो Covishield के ब्रांड नाम के तहत एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के टीके का विनिर्माण, 600 रुपये खुराक प्रति 400 रुपये खुराक और निजी अस्पतालों प्रति की दर से राज्य सरकारों को टीका आपूर्ति तय की.

दिल्ली के सीएम ने वैज्ञानिकों और वैक्सीन निर्माताओं से भी बच्चों के लिए COVID-19 वैक्सीन सुनिश्चित करने का आह्वान किया, जो दूसरी लहर में भी अत्यधिक कमजोर हो गए हैं. उन्‍होंने कहा, "हमने देखा है कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं. कुछ मर गए. उनके लिए भी सोचने का समय आ गया है. यदि ये टीके उनके लिए सुरक्षित और प्रभावी हैं, तो उन्हें ये दिया जाना चाहिए. अगर नहीं, तो मुझे उम्मीद है कि जल्द ही नए टीके विकसित किए जाएंगे जो बच्चों के लिए प्रभावी और सुरक्षित होंगे.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it