खुशखबरी : कोविशील्ड वैक्सीन को ऑस्ट्रेलिया ने दी मान्यता

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
खुशखबरी : कोविशील्ड वैक्सीन को ऑस्ट्रेलिया ने दी मान्यता


कोविशील्ड का टीका ले चुके, ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। ऑस्ट्रेलिया ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित वैक्सीन कोविशील्ड को मान्यता दे दी है। ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को एस्ट्राजेनेका टीके के भारतीय एडिशन कोविशील्ड को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 'मान्यता प्राप्त वैक्सीन' के रूप में घोषित किया। ऑस्ट्रेलिया के थेरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन (TGA) ने सेफ्टी डेटा का मुल्यांकन करने के बाद भारत की कोविशील्ड और चीन की कोरोनावैक (सिनोवैक) वैक्सीन को "मान्यता प्राप्त टीके" के रूप में सूचीबद्ध किया।

यह भी पढ़ें :

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और कई मंत्रियों द्वारा संयुक्त रूप से जारी एक बयान में कहा गया है कि कोविशील्ड, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाया गया है और चीनी वैक्सीन कोरोनावैक को आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को उचित रूप से टीकाकरण के रूप में निर्धारित करने के उद्देश्य से 'मान्यता प्राप्त टीके' के रूप में माना जाना चाहिए। बता दें कि इस घोषणा से उन लोगों को मदद मिलने की संभावना है, जिन्होंने कोविशील्ड की खुराक ली है और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने की सोच रहे हैं।

बयान में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दुनिया को सुरक्षित रूप से फिर से खोलने और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आने वाले परिवर्तनों के लिए उठाए जाने वाले अगले कदमों को रेखांकित किया गया है। बयान में कहा गया है कि हमारी सरकार आने वाले महीनों में अंतरराष्ट्रीय यात्रा कैसी दिखेगी, इसके लिए रूपरेखा तैयार कर रही है। बता दें कि भारत ऑस्ट्रेलियाई पक्ष पर भारतीय यात्रियों, विशेष रूप से विभिन्न विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में पाठ्यक्रमों में शामिल होने के इच्छुक छात्रों के लिए यात्रा की अनुमति देने के लिए दबाव डालता रहा है। ऑस्ट्रेलिया में विदेशी छात्रों के लिए भारत, चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। 2019-20 के दौरान भारतीय छात्रों ने ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था में $6.6 बिलियन का योगदान दिया।

हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई सरकार के बयान से यह संकेत मिलता है कि भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की अनुमति दिए जाने से पहले कुछ और इंतजार करना होगा। अधिकारियों ने पहले कहा था कि ऑस्ट्रेलिया में विदेशी छात्रों का प्रवेश 2022 में पहले सेमेस्टर के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। 70% आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण हो जाने के बाद ही ऑस्ट्रेलियाई सरकार की विदेश यात्रा पर आगे बढ़ने की योजना है। 78 फीसदी से अधिक आस्ट्रेलियाई लोगों ने पहली खुराक ले ली है और दूसरी खुराक की दर 55 है। माना जा रहा है कि कुछ इलाकों में अगले सप्ताह में 70 फीसदी लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो जाएगा।

शुरुआती चरणों में ऑस्ट्रेलियाई सरकार ऑस्ट्रेलियाई परिवारों को फिर से मिलाने के लिए यात्रा की अनुमति देगी ताकि ऑस्ट्रेलियाई कर्मचारी अंदर और बाहर यात्रा कर सकें। सरकार का यह फैसला यह पर्यटकों को अनुमति देने की दिशा में भी काम करेगा। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया की सीमाएं

Next Story
Share it