कोरोना के नये वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

कोरोना के नये वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

कोरोना के नए वेरिएंट "ओमिक्रॉन" को लेकर डरने की नहीं, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। दूसरी लहर के बाद से स्वास्थ्य विभाग की ओर से आक्सीजन प्लांट की स्थापना के साथ कोरोना की जांच भी तेजी से बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा वैक्सीन भी जिले में 23 लाख से अधिक लोगों को लगाई जा चुकी है। कोरोना वार्ड भी तैयार हैं। जिले में एक जिला चिकित्सालय, एक महिला चिकित्सालय, सिरौलीगौसपुर, सिद्धौर व फतेहपुर में एक-एक सहित कुल आक्सीजन प्लांट हैं।

ओमिक्रोन को लेकर जिले में एलटू जिला चिकित्सालय व एलवन अस्पताल सिरौलीगौसपुर संयुक्त चिकित्सालय को सक्रिय किया गया है। इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी रोस्टर के अनुरूप बना दी गई है। कोविड वार्ड चार सीएचसी के अलावा जिला अस्पताल में तैयार है। ट्रैवल लिस्ट से होगी स्क्रीनिग : राज्य स्तर से जो सूची ट्रैवल लिस्ट आएगी उसकी टेस्टिग तत्काल कराई जाएगी।

सीएमओ डा. रामजी वर्मा ने बताया कि रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन के निकट जांच तत्काल कराई जाएगी। जो भी व्यक्ति बाहर से आएगा उसकी स्क्रीनिग भी कराई जाएगी। 10 हजार को लगा टीका: जिले में 140 जगहों पर 37 हजार के लक्ष्य के सापेक्ष 10 हजार लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव सिंह ने बताया कि टीका लगवाने के प्रति लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

कोविड प्रोटोकॉल का करे सख्ती से पालन-

कोरोना के नए वेरिएंट के लिए कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना जरूरी है। घर से बाहर निकलें तो अच्छे से मॉस्क लगाकर ही निकलें। मॉस्क से नाक और मुंह अच्छी तरह से ढककर रखें। सार्वजनिक स्थान पर जाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। ऐसा कतई न समझें कि मॉस्क लगाने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं होती। मॉस्क लगाने के बाद भी दो गज की शारीरिक दूरी रखना जरूरी है। उन्होंने जनपद वासियों से कहा है कि खासकर शादी-ब्याह में इन बातों का पूरा ख्याल रखें। किसी से मिलने और साथ बैठने के लिए खुले स्थान का चयन करें। बंद कमरे में एक साथ बैठने से बचें। मजबूरी हो तो कमरे को दरवाजे-खिड़कियां खोलकर हवादार बना लें।

Next Story
Share it