आँखों का लेंस खरीदने और पहनने से पहले इन बातो का ध्यान रखे

आँखों का लेंस खरीदने और पहनने से पहले इन बातो का ध्यान रखे

त्योहारों के सीजन में हम सभी अच्छे से तैयार होना चाहते हैं। खूबसूरत ड्रेस और साड़ी पहनने के बाद मेकअप करना किसे पसंद नहीं होता। लेकिन अगर मेकअप करने के बाद चश्मा पहनना पड़े तो शायद आपको खुद से चिड़चिड़ापन महसूस होने लगेगा। हालांकि अगर आप सोच रहे हैं कि इस फेस्टिव सीजन आप चश्मे की जगह लेंस पहनने वाले हैं तो कुछ बातें आपके लिए जानना जरूरी हैं। आइए जानते हैं।

टिप 1

इन दिनों लोगो को ऑनलाइन शॉपिंग की आदत हो गई है। कुछ भी चाहिए होता है तो हम ऑनलाइन सर्च करते हैं। हालांकि, चेक-अप के बिना लेंस खरीदना एक बड़ी गलती होगी।

टिप 2

लेंस ऑनलाइन न खरीदें, लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप दुकान पर जाकर किसी भी तरह के लेंस को खरीद लें। लेंस खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले उसके बाद ही अपने लेंस खरीदें।

टिप 3

इन दिनों कलरफुल लेंस का भी खूब ट्रेंड है। ऐसे में आपकी दोस्ती कितनी भी गहरी क्यों न हो, कभी भी अपने कॉन्टैक्ट लेंस को किसी के भी साथ शेयर न करें। ऐसा करने से एलर्जी या बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकते हैं और आंखों में समस्या भी हो सकती है।

टिप 4

कॉन्टैक्ट लेंस से आंखें लाल नहीं होती हैं लेकिन अगर सही देखभाल नहीं की गई तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। अगर आपकी आंख लाल हो जाती है, तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि इससे परेशानी हो सकती है। अधिकतर लोगों में इन चीजों से आंखों में इंफेक्शन का खतरा देखा गया है।

टिप 5

कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय हाईजीन नियमों का पालन करने के अलावा, आपको लेंस को सही तरीके से भी पहनना होगा। कॉन्टैक्ट लेंस को छूने से पहले अपने हाथ धोने और सुखाने जैसी छोटी-छोटी चीजों को फॉलो करें।

Next Story
Share it