क्रैनबेरी के बढिय़ा स्वाद के साथ होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, बनाएं डाइट का हिस्सा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
क्रैनबेरी के बढिय़ा स्वाद के साथ होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, बनाएं डाइट का हिस्सा

क्रैनबेरी लाल रंग के छोटे-छोटे फल होते हैं, जो रूबी की तरह दिखते हैं। ये फल न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से युक्त भी होते हैं।ये फाइबर, विटामिन (सी, ई) और मैंगनीज जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को मजबूत करते हैं।आइए जानते हैं कि क्रैनबेरी को डाइट में शामिल करने से शरीर को क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं।किडनी की सुरक्षा क्रैनबेरी एंटीऑक्सीडेंट और प्रोएन-थोसायनिडिन जैसे यौगिकों से भरपूर होती हैं। ये फल यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को रोकने में मदद करते हैं, जो किडनी पर दबाव डाल सकता है।हानिकारक बैक्टीरिया को रोककर क्रैनबेरी किडनी से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करती हैं।

इसके अलावा इसके सूजनरोधी गुण किडनी के स्वास्थ्य में योगदान देते हैं।अपने खान-पान में इन्हें शामिल करना आपकी किडनी को स्वस्थ बना सकता है। ये किडनी संबंधित बिमारियों से लडऩे में भी सहायक होती हैं।मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली क्रैनबेरी विशेष यौगिकों से लैस होती हैं और शरीर के बैक्टीरिया और यीस्ट से लड़ती हैं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए एक अंगरक्षक की तरह काम कर सकती हैं।क्रैनबेरी में मौजूद यौगिक न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं बल्कि सर्दी-जुकाम की परेशानी को भी कम करने में मदद करते हैं। इस बेरी के सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली दुरुस्त हो जाएगी।क्रैनबेरी का जूस पीने से भी कई फायदे मिल सकते हैं।कैंसर रोधी गुणक्रैनबेरी कैंसर से लडऩे में मदद करने वाले खाद्य-पदार्थों में से एक है।

क्रैनबेरी से प्राप्त यौगिक कीमोथेरेपी के प्राकृतिक रूप की तरह काम करते हैं। ये कैंसर कोशिकाओं के विकास को सक्रिय रूप से रोकते हैं।क्रैनबेरी का सेवन आपके शरीर में कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। बता दें कि ये किसी भी पारंपरिक उपचार का विकल्प नहीं है, लेकिन पारंपरिक उपचार के साथ-साथ इनका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होगा।सूजनरोधी गुणक्रैनबेरी में सूजन-रोधी शक्तियां होती हैं, जो सूजन को बढ़ाने वाले क्रिएक्टिव प्रोटीन (ष्टक्रक्क) को कम करती हैं। इसके अलावा ये फल वजन घटाने में भी मदद करते हैं।क्रैनबेरी एडिपोजेनेसिस को रोककर इसे नियंत्रित रखती हैं, जो वसा कोशिका निर्माण की प्रक्रिया है।

इसलिए अपनी रोजाना की डाइट में क्रैनबेरी का आनंद लेने से न केवल सूजन में राहत मिलती है बल्कि आपका वजन भी कम होता है।फंगल प्रतिरोधी लाभ क्रैनबेरी दांतों की सडऩ और फंगल संक्रमण के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा देती हैं। ये एसिड बनने से रोकती हैं और मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया नहीं पनपने देतीं, जिससे कैविटी कम हो जाती हैं।साथ ही क्रैनबेरी हानिकारक फंगस के विकास में भी रुकावट लाती हैं। अपने आहार में क्रैनबेरी शामिल करने से मुंह के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाया जा सकता है।आप क्रैनबेरी को ताजा या सूखाकर खा सकते हैं।

Next Story
Share it