अगर आप भी पिंपल और ऑयली स्किन से हैं परेशान तो कर लीजिए इन चीजों से परहेज

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अगर आप भी पिंपल और ऑयली स्किन से हैं परेशान तो कर लीजिए इन चीजों से परहेज

ऑयली स्किन के लोगों को अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना होता है. ऐसी स्किन सेंसिटिव होती है और रिएक्शन के आसार जल्दी होते हैं. ऐसे लोग जिनकी स्किन ऑयली है उन्हें स्किन के हिसाब से ही प्रोडक्ट यूज करने होते हैं. जिसको लेकर लोग अक्सर लापरवाही कर बैठते हैं. ऑयली स्किन वाले लोगों को पिंपल की काफी शिकायत रहती है. स्किन पर ज्यादा तेल मौजूद होने की वजह से गंदगी भी ज्यादा चिपकती है. लेकिन अपने डेली रूटीन में कुछ सावधानी बरत कर हम इसे कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऑयली स्किन केयर के कुछ आसान टिप्स 1. क्लींजर या टोनर यूज करने से बचेंस्किन पर ऑयल रहे तो क्लींजर या टोनर यूज करने से बचना चाहिए. इनमें अल्कोहल होता है जो ऑयली स्किन के लिए हानिकारक है.

2. नारियल तेल से बचेंजिनकी त्वचा ऑयली है उन्हें चेहरे पर नारियल तेल लगाने से बचना चाहिए. लोग जेनरली नारियल तेल का यूज स्किन को मॉइस्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये नुस्खा ड्राई स्किन के लिए काम करता है. ऑयली लोगों के लिए ये घाटे का सौदा है. 3. मिनरल ऑयल का यूज करें बंदऑयली स्किन वालों को मिनरस ऑयल का यूज तुरंत से बंद कर देना चाहिए. मिनरल ऑयल आपकी स्किन के भीतर के तेल और गंदगी को फंसा देता है. जिसके कारण भी पिंपल्स निकल आते हैं. 4. लैनोलिन क्रीमलैनोलिन को भी आमतौर पर ड्राई स्किन वालों के लिए फायदेमंद कहा जाता है.

लैनोलिन बहुत मोटी क्रीम होती है. चूंकि ये थिक होती है, सो इसे चेहरे पर लगाने से मोटी परत बन जाती है और स्किन सांस नहीं ले पाती. जोकि ऑयली स्किन वालों के लिए खतरनाक है. 5. पेट्रोलियम जेलीनमी को बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली लगाने की सलाह दी जाती है. जिसे स्लगिंग भी कहा जाता है, लेकिन ऑयली स्किन वालों को इससे बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये पिंपल के बनने के कारणों में से एक है.

Next Story
Share it