मॉइस्चराइजर और फेस सीरम में क्या है अंदर, जानें कौन सा है आपके चेहरे के लिए बेस्ट चॉइस

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मॉइस्चराइजर और फेस सीरम में क्या है अंदर, जानें कौन सा है आपके चेहरे के लिए बेस्ट चॉइस

आजकल बाजार में इतने सारे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स हैं कि समझ नहीं आता कौन सा चुनें. हर प्रोडक्ट कहता है कि वो सबसे अच्छा है, लेकिन सच में कौन हमारी त्वचा के लिए सही है? इतने विकल्पों में से सही चुनाव करना आसान नही है. हमें अपनी त्वचा की जरूरतों को पहले समझना होगा और फिर उसके हिसाब से ही प्रोडक्ट चुनना होगा. इसके लिए थोड़ी रिसर्च और समझदारी की जरूरत होती है ताकि हम अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रख सकें. जब बात चेहरे की देखभाल की होती है तो दो चीजें बहुत जरूरी होती हैं. मॉइस्चराइजर और फेस सीरम. लेकिन कई बार हमें इन दोनों के बीच का अंतर समझ नहीं आता, और न ही यह पता होता है कि हमारे लिए क्या बेहतर है. आइए आज समझते हैं कि आपके चेहरे के लिए क्या बेहतर है और कब किसका इस्तेमाल करें. मॉइस्चराइजर कब यूज करें मॉइस्चराइजर एक तरह की क्रीम होती है जो आपके चेहरे को नमी देती है और उसे मुलायम बनाए रखती है. यह आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाती है. मॉइस्चराइजर में अक्सर ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे की त्वचा को पानी और अन्य नमी देने वाले घटकों से भर देते हैं. फेस सीरम क्या है वहीं, फेस सीरम थोड़ा अलग होता है.

यह हल्का होता है और इसमें त्वचा की गहराई में जाकर काम करने वाले ज्यादा सक्रिय तत्व होते हैं. सीरम खास त्वचा की समस्याओं जैसे कि झुर्रियां, डार्क स्पॉट्स या फिर त्वचा की रूखापन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. दोनों में से कौन बेहतर है आपके लिएअगर आप अपने चेहरे को सिर्फ नरम और तरोताजा रखना चाहते हैं, तो मॉइस्चराइजर आपके लिए बिल्कुल सही है. मॉइस्चराइजर वो क्रीम होती है जो आपकी त्वचा को गहराई से नमी देती है और उसे मुलायम बनाए रखती है. यह आपकी त्वचा को सूखने से बचाती है और उसे हेल्दी रखती है. वहीं, अगर आपके चेहरे पर कुछ खास त्वचा संबंधी समस्याएं हैं जैसे कि झुर्रियाँ, दाग-धब्बे या फिर रूखापन, और आप इन्हें सुधारना चाहते हैं, तो फेस सीरम आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा.

फेस सीरम एक लाइट लिक्विड होता है जिसमें बहुत सारे एक्टिव इंग्रेडिएंट्स होते हैं जो त्वचा की गहराई में जाकर काम करते हैं और उसे बेहतर बनाते हैं. दोनों का इस्तेमाल कैसे करें बहुत से लोग अपनी त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर और फेस सीरम दोनों का उपयोग करते हैं. इससे उनकी त्वचा को दोहरा फायदा मिलता है. पहले फेस सीरम लगाने से त्वचा की गहराई में मौजूद समस्याओं को ठीक किया जा सकता है, और फिर मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा को ऊपर से नमी मिलती है. इस तरह, आपकी त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत दोनों रहती है. तो, अगर आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करना चाहते हैं, तो इस तरीके को जरूर अपनाएं.

Next Story
Share it