दांत निकल रहे हैं तो बच्चों के लिए घर में बनाएं टीथर, जानें कैसे

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
दांत निकल रहे हैं तो बच्चों के लिए घर में बनाएं टीथर, जानें कैसे

जब बच्चों के दांत आने लगते हैं, तो उन्हें काफी दर्द होता है. इस समय में बच्चों को खास तरह की चीजें चबाने में मजा आता है जिन्हें हम टीथर कहते हैं. ये टीथर बच्चों के मसूड़ों को आराम पहुंचाते हैं लेकिन बाजार में मिलने वाले कुछ टीथर्स से इन्फेक्शन का खतरा भी हो सकता है, क्योंकि ये गंदे हो सकते हैं और उनपर बैक्टीरिया लग सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि बिना किसी चिंता के आपका बच्चा दर्द से राहत पाए, तो आप घर पर ही टीथर बना सकते हैं. यह सस्ता और सुरक्षित तरीका है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से घर पर टीथर बना सकते हैं और अपने बच्चे को दर्द से आराम दिला सकते हैं.

घर पर टीथर बनाने की विधिरुमाल तैयार करनासबसे पहले, आपको कुछ साफ रुमाल चाहिए होंगे. इन रुमालों को अच्छी तरह से धो लें और उन्हें सुखा लें. यह सुनिश्चित कर लें कि रुमाल पूरी तरह से साफ हों, क्योंकि बच्चा इन्हें मुंह में डालेगा. रुमाल को बांधनादो या तीन रुमालों को एक साथ बांधें. इनमें से एक छोर को ऐसे मोड़ें कि यह गोल बॉल जैसा दिखे. इस गोल बॉल को बच्चा चबाएगा. ध्यान रखें कि एक छोर खुला रहे ताकि आप इसे फिर से धो सकें.

ठंडा हुए रुमाल को फ्रिज में रख दें. ठंडा होने पर, यह बच्चे के मसूड़ों को ठंडक पहुंचाएगा और दर्द में आराम देगा.उपयोग में लानाजब आपका बच्चा मसूड़ों में दर्द महसूस करे, तो उसे यह ठंडा रुमाल दें ताकि वह इसे चबा सके. यह उसे दर्द से तुरंत राहत देगा और उसके मसूड़ों को आराम देगा. सफाईबच्चे के चबाने के बाद, रुमाल को फिर से अच्छी तरह से धो लें. यह बहुत जरूरी है क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा कम होता है. इस तरह से बनाया गया टीथर न केवल बच्चे के लिए सुरक्षित होता है बल्कि यह उसकी दर्द और बेचैनी को भी कम करता है. इस आसान तरीके से आप अपने बच्चे के दांत निकलने के समय को थोड़ा आसान बना सकते हैं.

Next Story
Share it