मखाने का इस तरह से करें इस्तेमाल, हफ्तेभर में कम होने लगेगी चर्बी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मखाने का इस तरह से करें इस्तेमाल, हफ्तेभर में कम होने लगेगी चर्बी

आजकल वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं कर रहे हैं. कभी किटो से लेकर इंटरमिटेंट फास्टिंग तक का सहारा ले रहे हैं. आज हम आपको कोई डाइटिंग नहीं बल्कि मखाने खाकर चर्बी घटाने का उपाय बताएंगे.मखाने में होते हैं भरपूर पोषक तत्वमखाना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. पोषक तत्वों से भरपूर मखाने को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इसके फायदे आपको हफ्तेभर में दिखाई देने लगेंगे. मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. यही कारण है कि मखाने को सुपरफूड कहा जाता है.

बच्चों से लेकर बड़ों तक मखाने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे हड्डियां मजबूत होने के साथ-साथ पाचन भी दुरुस्त होता है. आज हम बताएंगे कि आप मखाने को किस तरह से वजन घटाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी पेट की चर्बी हफ्तेभर में घट जाएगी. लटकता हुआ पेट तुरंत कम हो जाएगा. मखाने खाने के बाद भूख कम लगती है. जिसके कारण तेजी से वजन कम होने लगता है. आइए जानें मखाने का कैसे करना चाहिए इस्तेमाल. मखाने खाने से कम होता है मोटापामखाना तेजी से वजन कम करत है. इसमें हाई फाइबर फूड होता है. अगर आप शाम की स्नैकिंग में मखाना खाते हैं तो इससे पेट भरा-भरा लगता है. साथ ही साथ मखाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है. जिसके कारण आपका मोटापा अपने आप कम होने लगता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मखाने में कैलोरी और फैट की मात्रा काफी ज्यादा कम होती है. यही वजह है कि मखाने खाने के बाद भूख कम लगती है. जिसकी वजह से आप ओवर ईटिंग से बचते हैं. अगर आप प्लेट भरकर भी मखाने खा लेते हैं तो इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा. मखाने में गुड़ फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो बेली फैट को कम करने में मदद करती है. कम करना है वजन तो इस तरीके से खाएं मखानेअगर वजन कम करना है तो आप मखाने को भुनकर खा सकते हैं. आप पहले इसे अच्छे से कड़ाही या माइक्रोवेव में रोस्ट कीजिए. और फिर आसानी से खा सकते हैं.

इसमें एक चम्मच घी भी डाल सकते हैं. डाइटिंग के दौरान आप इस शाम या मॉर्निंग के चाय के वक्त आराम से खा सकते हैं. इससे आपका पेट भी भरा-भरा लगेगा और वजन भी आसानी से कम हो जाएगा. शाम की स्नैकिंग के लिए मखाना चाट भी बना सकते हैंअगर आपको चटपटे मखाने खाने का मन है तो आप इसका चाट भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक बाउल लें और उसमें 1 कोटरी भुने हुए मखाने डालें. फिर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च डाल दें. इसमें थोड़ी सी भुनी हुई मूंगफली डालकर मिला लेंय सारी चीजों को अच्छे तरीके से मिला लें. इसमें थोड़ी सी काली मिर्च मिला दें. फिर इसमें पिसी हुई काली मिर्च, नींबू का रस और नमक मिलाएं. इस मखाने चाट को आप नाश्ते हो या स्नैक्स में आराम से खा सकते हैं. इससे आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और पेट भरा-भरा भी लगेगा.

Next Story
Share it