चिलचिलाती धूप से आने के कितने देर बाद पीना चाहिए पानी जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
चिलचिलाती धूप से आने के कितने देर बाद पीना चाहिए पानी जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह पानी आपको एकदम सही समय पर और सही तरीके से पीना चाहिए. नहीं तो गर्मी में ठंडा पानी पीने से ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. जी हां, गर्मियों के मौसम में बाहर से आने के बाद अगर आप ठंडा पानी पी लेते हैं, तो इससे सेहत को कई गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं और यह आपके ब्रेन पर भी असर डाल सकता है.

ऐसे में चिलचिलाती धूप से आने के कितने समय बाद आपको पानी पीना चाहिए और कैसे आइए हम आपको बताते हैं. धूप से आने के कितने देर बाद पिएं पानी अगर आप गर्मी में तेज धूप से आए हैं, तो घर पर तुरंत आने के बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए. आप 5'0 मिनट के लिए बैठे, उसके बाद पानी पिएं. लेकिन यह पानी भी आपको नॉर्मल पानी ही पीना चाहिए, अगर आप बहुत ज्यादा ठंडा पानी पी लेते हैं तो इसे ठंडा गरम हो सकता है और लू लगना, बदहजमी होना, पेट दर्द होना, उल्टी, चक्कर आना जैसी समस्या भी हो सकती है.

ऐसे में आपको धूप से आने के बाद नार्मल पानी ही पीना चाहिए, जिससे आपकी बॉडी का टेंपरेचर एकदम से चेंज ना हो. अचानक बहुत गर्मी से नार्मल टेंपरेचर में आकर जब आप एकदम ठंडा पानी पी लेते हैं तो यह सर्दी जुकाम और बुखार का भी कारण बन सकता है.गर्मी में कितना पानी पिएं अक्सर लोगों का सवाल आता है कि हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए कोई 4 लीटर पानी, तो कोई 5 लीटर पानी पीने की सलाह देता है. लेकिन गर्मियों में आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए. इसके अलावा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो और हेल्दी डाइट लें.

गर्मियों के मौसम में इन्फेक्शन का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में आप अपने वाटर लेवल को बैलेंस रखें, गंदा पानी न पिएं, घर का साफ स्वच्छ पानी पिएं और बाहर के नींबू, शिकंजी, गन्ने के रस से परहेज करें, क्योंकि यह भी बदहजमी और पेट संबंधी शिकायत पैदा कर सकता है. खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है लेकिन यह जानना भी जरूरी है की जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी सेहत को नुकसान कर सकता है.

Next Story
Share it