रोज केले खाने वालों के लिए बुरी खबर, जान लीजिए शरीर पर क्या दिखते हैं साइड इफेक्ट्स

  • whatsapp
  • Telegram
रोज केले खाने वालों के लिए बुरी खबर, जान लीजिए शरीर पर क्या दिखते हैं साइड इफेक्ट्स

केला ऐसा फल है जो शायद ही किसी को पसंद नहीं होगा. हालांकि वर्कआउट के दौरान इसे बतौर स्नैक खाया जाता है. लेकिन अगर आप इसे हद से ज्यादा खाते हैं तो यह शरीर के लिए नुकसान हो सकता है. आइए विस्तार से जानें इसके साइड इफेक्ट्स. जिसे अनदेखा करना सेहत के लिए नुकसान हो सकता है. केला खाने के साइड इफेक्ट्सदुनिया भर में सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले और खाए जाने वाले फलों में से एक केला हैं. हालांकि, केले के साइड इफेक्ट्स पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है. नए आंकड़ों के मुताबिक हर साल लगभग 100 बिलियन केले खाए जाते हैं.

केले में फाइबर, पोटैशियम, अमीनो एसिड, विटामिन बी6 और बहुत सारे ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं.प्री और पोस्ट-वर्कआउट स्नैक्स के रूप में केला सभी लोगों की पहली पसंद होती है. बीपी और मेटाबॉलिज्म पर इसका असर पड़ता है. लोग इन्हें रोज़ाना किसी न किसी तरह से खाते हैं. जिम के दौरान केले की स्मूदी, ब्रेड, पैनकेक और सैंडविच खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं. केले को फलों के सलाद में भी भरपूर मात्रा में डाला जाता है. क्योंकि यह दिल के दौरे और दूसरे दिल संबंधी बीमारियों को कम करने में केला मदद कर सकता है. हालांकि, केले और केले खाने के साइड इफेक्ट्स के बारे में ज़्यादा जानना ज़रूरी हो सकता है. इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे. केले के साइड इफ़ेक्ट्समेटाबॉलिज्म का बैलेंस बिगड़ जाता हैकेला एक उष्णकटिबंधीय पीला फल है. यह भी 13 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर काफी संवेदनशील होता है. इससे न केवल केले के छिलके और गूदे में ठंड लगने के लक्षण (सी.आई.) बढ़ जाते हैं.

बल्कि फल के गूदे की शारीरिक गतिविधियों में भी गड़बड़ी पैदा हो जाती है, इसे ज्यादा खाने से शरीर का बैलेंस बिगड़ सकता है. वजन बढऩा: हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक केले में स्टार्च काफी मात्रा में होते बैं. अगर आप इसे ज्यादा खाएंगे तो वजन बढ़ सकता है. इसलिए, आपको दिन में 3 केले या अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार केला खाना चाहिए. हाइपरकेलेमिया: पोटेशियम का अधिक सेवन बच्चों, वयस्कों और बुजुर्गों दोनों के लिए हानिकारक होता है. हाइपरकेलेमिया, जिसे प्लाज्मा में पोटेशियम होता है. आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप प्रतिदिन कितने केले खाते हैं.

क्योंकि एक मध्यम आकार के केले में 422 मिलीग्राम पोटेशियम होता है.माइग्रेन: माइग्रेन लगभग 15त्न आबादी को प्रभावित करता है . कुछ रिसर्च के अनुसार हद से ज्यादा केला खाने से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या हो सकती है. केले खाने से एलर्जी की शिकायत भी होती है. काफी ज्यादा केलोरी: केले के 100 ग्राम हिस्से का सेवन करने से लगभग 74'50 कैलोरी मिलती है. इसलिए आपको यह देखने की ज़रूरत हो सकती है कि केले और कैलोरी की संबंधित संख्या का सेवन करते समय आप संतुलित आहार ले रहे हैं या नहीं.पेट ददर्: 100 ग्राम केले में 35 ग्राम तक कार्बोहाइड्रेट हो सकते हैं. कार्बोहाइड्रेट खाने से विकार, पेट में ऐंठन और सूजन की शिकायत होती है.

Next Story
Share it