गर्भवती महिलाओं का समय रहते उपचार सुरक्षित मातृत्व का एकमात्र विकल्प

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
गर्भवती महिलाओं का समय रहते उपचार सुरक्षित मातृत्व का एकमात्र विकल्प

राजधानी स्थित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नवीन कार्यालय में सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व देखभाल में विशिष्ट योगदान के लिए राज्य स्तर पर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने 75 जनपदों से पीएमएसएमए दिवस पर एंटीनेटल केयर, अल्ट्रासाउंड की सेवाएं,हाई रिस्क प्रेगनेंसी के कारण एवं उपचार प्रदान करने वाले जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता को सम्मानित किया,साथ ही प्रत्येक माह की 9 तारीख को सर्वाधिक संख्या में एएनसी सेवाएं प्रदान करने वाले निजी एवं राजकीय चिकित्सकों को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह की 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं को गुणवत्ता परक प्रसव पूर्व जांच एवं उपचार की सेवाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान सरकार की प्राथमिकताओं वाला अभियान है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि समस्त गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच संस्थागत प्रसव एवं आवश्यकता अनुसार उपचार सुरक्षित मातृत्व का एकमात्र विकल्प है।

Next Story
Share it