वेट कंट्रोल करने के लिए खाय टमाटर- पनीर का सलाद ,जाने क्या है रेसिपी

वेट कंट्रोल करने के लिए खाय टमाटर- पनीर का सलाद ,जाने क्या है रेसिपी

खाने के साथ सलाद खाने के बहुत फायदे होते हैं। वहीं, अगर आपका मन कभी खाना खाने का न करे, तो आप सलाद खाकर शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकते हैं। सलाद खाने से वेट कंट्रोल रहने के साथ आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनती है। सलाद खाने का सबसे अच्छा समय सुबह और दोपहर है। वहीं, रात में फ्रूट्स सलाद नहीं खाना चाहिए। इससे डाइजेशन से जुड़ी परेशानी होने के साथ सर्दी-जुकाम भी हो सकता है इसलिए अगर आपका मन रात में सलाद खाने का करे, तो आप टमाटर और पनीर का यह सलाद खा सकते हैं।

सामग्री-

1 टमाटर (बड़े टुकड़ों में कटा हुआ)

100 ग्राम पनीर 1 प्याज (बड़े लच्छों में कटा हुआ)

1 सलाद का पत्ता

1 टीस्पून नींबू का रस

1/4 टीस्पून काला नमक

1/4 टीस्पून ऑरिगेनो


विधि-

सबसे पहले एक कटोरी में सलाद का पत्ता रखें। इसके ऊपर टमाटर और प्याज रख दें। पनीर को तिकोना काटकर रखें। ऊपर से नींबू का रस, काला नमक और ऑरिगेनो छिड़ककर सर्व करें।

इसे भी पढ़े - गुरुवार को प्रधानमंत्री करेंगे केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर का उद्घाटन

टमाटर खाने के फायदे

टमाटर खाने से भूख बढती है। इसके अलावा टमाटर पाचन शक्ति, पेट से संबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता है। टमाटर खाने से पेट साफ रहता है और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

इसे भी पढ़े - पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अपना ने दिल्ली का सरकारी बंगला किया खाली

पनीर खाने के फायदे

पनीर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट्स, कैल्शियम होता है। अंडे और पनीर दोनों में लगभग एक ही तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है। इससे हड्डियां मजबूत होती है। इससे बच्चों का शरीरिक विकास होता है और दांतों को मजबूत करता है।

Next Story
Share it