आज का हेल्थ टिप्स: प्रोस्टेट कैंसर के खतरे से सुरक्षित रहना है, तो इन बातों का रखे खास ख्याल

आज का हेल्थ टिप्स: प्रोस्टेट कैंसर के खतरे से सुरक्षित रहना है, तो इन बातों का रखे खास ख्याल


कैंसर एक ऐसा शब्द है जिस को न कोई सुन्ना पसंद करता है और न कोई बोलना लेकिन प्रोस्टेट कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो हर साल हजारों पुरुषों को प्रभावित करती है। प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने के कारण यह समस्या होती है, इसमें रोगियों को पेशाब में कठिनाई, स्खलन, बार-बार पेशाब आने और मूत्र से रक्त आने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। 65 वर्ष से ऊपर के लोगों में इसका खतरा अधिक होता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि उम्र के साथ-साथ आहार और दैनिक जीवनशैली की खराब आदतें कैंसर कोशिकाओं के विकास में भूमिका निभा सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अगर लाइफस्टाइल और आहार में बदलाव कर लिया जाए तो इस तरह के कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। आइये ऐसे उपायों के बारे में जानते हैं।

लो फैट डाइट का करें सेवन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक लो फैट डाइट का सेवन करके न सिर्फ हृदय रोग, बल्कि प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। अपने आहार में अधिक मात्रा में गुड फैट जैसे नट्स, घी, मछली को शामिल करने के साथ तली हुई चीजों की मात्रा को कम करके स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च वसा वाली चीजों के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

अधिक मात्रा में खाएं फल और सब्जियां

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक खाने की प्लेट में रंगीन सब्जियों और विभिन्न प्रकार के फलों को शामिल करना फायदेमंद माना जाता है। तरह-तरह की सब्जियां पोषक तत्वों का पावरहाउस होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स और खनिज, प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करत सकती हैं। अपने आहार में सोयाबीन और ग्रीन-टी को शामिल करके भी लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

वजन को कम रखना बहुत जरूरी

अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक वजन या मोटापा प्रोस्टेट कैंसर और अन्य क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है। 30 या उससे अधिक के बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) वाले पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा अधिक होता है। यदि आपका भी वजन अधिक है तो स्वस्थ आहार का पालन करने और नियमित रूप से व्यायाम करने का प्रयास करें।

शराब और धूम्रपान से बना लें दूरी

धूम्रपान और शराब पीना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह आदतें तमाम प्रकार की गंभीर बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती हैं। अधिक शराब पीने वाले लोगों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी अधिक होता है, वहीं धूम्रपान अधिक करने वाले लोगों में कैंसर कोशिकाओं के विकास का खतरा अधिक होता है।

Next Story
Share it