ऑक्सफर्ड की कोरोना वायरस वैक्सीन ट्रायल के वॉलंटिअर की मौत, नहीं दी गई थी अंडर ट्रायल कोरोना वैक्सीन....

ऑक्सफर्ड की कोरोना वायरस वैक्सीन ट्रायल के वॉलंटिअर की मौत, नहीं दी गई थी अंडर ट्रायल कोरोना वैक्सीन....


कोरोना के कहर के बीच वैक्सीन बनाने की रेस में ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन सबसे आगे चल रही है। इस बीच बड़ी खबर है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक वॉलंटियर की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, ब्राजील में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में एक वॉलंटियर की मौत हो गई है। यह जानकारी बुधवार को अधिकारियों ने दी। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मृतक वॉलंटियर को अंडर ट्रायल कोरोना वैक्सीन नहीं दी गई थी, बल्कि प्लेसबो मिला था।

इससे पहले सितंबर में ब्रिटेन में वैक्सीन के ट्रायल के दौरान एक वॉलंटिअर को अस्पताल ले जाना पड़ा था। इसके बाद दुनियाभर में ट्रायल रोक दिए गए। हालांकि, बाद में अमेरिका को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर ट्रायल फिर से शुरू हो गए। रिपोर्ट्स में बताया है कि अमेरिका में भी अब FDA (फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन) ने सेफ्टी डेटा के रिव्यू के बाद ट्रायल फिर से शुरू करने का फैसला किया था लेकिन अब एक बार फिर सवाल खड़ा हो गया है कि ब्राजील की घटना के बाद क्या फैसला किया जाएगा।

कोरोनावायरस ने जिन देशों में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है उनमें से एक ब्राजील भी है। ब्राजील में कोरोना महामारी के चलते 1,54,000 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है। कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में ब्राजील सिर्फ अमेरिका से ही पीछे है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it