Top

ठंडी में बचे रहना है तो करें यह निम्न उपाय

ठंडी में बचे रहना है तो करें यह निम्न उपाय

सर्दी आते ही कई तरह की बीमारियां हम लोगों को घेर लेती हैं उन बीमारियों से बचने के लिए अपने आपको तैयार रखना होगा और खासकर जिन लोगों को सांस की बीमारी है और बच्चे जो इस बीमारी से ग्रसित हैं उनका ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

ठंडी कम ज्यादा होती रहती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने कपड़ों को कम कर दें किसी भी वक्त मौसम करवट ले सकता है इसलिए हर समय अच्छे गर्म कपड़े पहन कर रहे और अदरक का सेवन करें जिससे कि आपकी शरीर की गर्मी बरकरार रहे।अदरक के अलावा इस मौसम में और भी गर्म चीजें जैसे लहसुन है उसका भी सेवन करना चाहिए वह आपके बीमारियों को नियंत्रित करता है इसके अलावा काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी जुखाम में राहत मिलेगी।

जाड़े में लोगों को खाने का स्वाद मिलता है और तरह-तरह के भोजन का स्वाद वह सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपके खाने में सिर्फ तला भुना ना हो बल्कि फाइबर भी आपके भोजन का हिस्सा हो जिसे की पाचन में किसी तरह की कोई दिक्कत ना आए।

जाड़े का मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ तले भुने और बाहर की चीजों को खाना चालू कर दें और इस मौसम में देखा गया है कि लोग चाय पीने के नाम पर 50o कप चाय पी जाते हैं जो उनके शरीर में एसिडिटी का कारण बन जाता है गैस बनने लगती है इसलिए चाय हो या कॉफी उसकी मात्रा को नियमित करना पड़ेगा और बहुत ज्यादा नहीं पीना चाहिए नहीं तो शरीर में एसिडिटी हो सकती है या फिर गैस बन सकती हैं।

इस मौसम में फलों का जूस अगर निकाल करती हैं तो उससे भी स्वास्थ्य शरीर रहता है आप चाहे अनार ले ले या चुकंदर ले ले या गाजर लेले इस तरह के फलों का जूस पीने से आपके शरीर में न सिर्फ रक्त ठीक होगा बल्कि हिमोग्लोबिन की मात्रा भी सही हो जाएगी साथ में रक्त में प्लेटलेट्स की कमी दूर करने के लिए आप की भी जैसे फल का सेवन कर सकते हैं।

Next Story
Share it