पाकिस्तान की हालत खराब, इमरान खान देशों से कर्जा लेकर चला रहे पाकिस्तान

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
पाकिस्तान की हालत खराब, इमरान खान देशों से कर्जा लेकर चला रहे पाकिस्तान


आपको बता दें कि वैश्विक महामारी की वजह से जहां पूरा विश्व आर्थिक संकट से जूझ रहा है वही पाकिस्तान की हालत और बुरी होती जा रही है।

एक्सपर्ट के मुताबिक सारे देशों ने इस वैश्विक महामारी से लड़ना सीख लिया है,और वह अपनी मजबूत अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहे हैं, परंतु पाकिस्तान की स्थिति और खराब होती जा रही है।

आतंकवाद का पर्याय बन चुके पाकिस्तान की स्थिति काफी खराब हो चुकी है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था विभिन्न देशों से मिलने वाले कर्ज़ के सहारो पर चल रही है। धन की तंगी झेल रहे पाकिस्तान ने 2019 से 20 तक विदेशी स्रोतों से कुल मिलाकर 10.447 अरब डॉलर का कर्ज लेने के अनुबंध किए हैं। यह पिछले वर्ष के कर्ज के दौरान एक चौथाई अलग है।

पाकिस्तान ने इस कर्ज के लिए बहुपक्षीय वित्तीय संगठनों और वाणिज्य बैंकों का सहारा लिया है।

विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के द्वारा खबर आई थी कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र को चिट्ठी लिखते हुए कर्ज माफी की अपील की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि जो भी गरीब देश हैं, वह इस समय गंभीर परिस्थितियों से गुजर रहे हैं इसीलिए संयुक्त राष्ट्र उनका कर्जा रद्द करने या फिर महामारी तक रद्द करने का कष्ट करें।

उन्होंने साथ ही पाकिस्तान के लिए कर्जे की मांग करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी की वजह से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी है उन्हें बड़े कर्ज़ की जरूरत है।

पाकिस्तान में लॉकडाउन के शुरुआती दौर में आर्थिक मंदी देखी गई थी। जब ईद के उपलक्ष में पाकिस्तान ने सारी चीजों के दाम 3 गुने कर दिए थे। आज इस महामारी को करीब 9 महीने हो चुके हैं जिससे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बंद होने लगी है।

नेहा शाह

Tags:    Pakistan
Next Story
Share it