फिलिस्तीन गाजा के पुनर्निर्माण में अमेरिका ने दिया अंतरराष्ट्रीय सहयोग इजरायल को कहा- हमास शासकों को पुनर्निर्माण से नहीं होगा फायदा.....

  • whatsapp
  • Telegram
फिलिस्तीन गाजा के पुनर्निर्माण में अमेरिका ने दिया अंतरराष्ट्रीय सहयोग इजरायल को कहा- हमास शासकों को पुनर्निर्माण से नहीं होगा फायदा.....

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हुए युद्ध के थमने के बाद गाजा में हुए नुकसान को देखते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल और हमास के बीच संघर्ष के बाद गाजा की मदद करने तथा अंतरराष्ट्रीय सहयोग देने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि विदेश मंत्री के इस ऐलान के बाद अमेरिका और इजरायल के बीच दरार पैदा होती हुई देखी जा रही है।

जानकारी के मुताबिक इजरायल और गाजा फिलिस्तीन के बीच 11 दिनों तक चले युद्ध में 250 से अधिक लोग मारे गए हैं जिनमें से अधिकतर लोग फिलिस्तीनी हैं। गौरतलब है कि इस संघर्ष में हालत दयनीय हो चुकी है। युद्ध के बाद गाजा में कई इमारतें मलबे में तब्दील हो गई।

जिसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करने के बाद कहा कि अमेरिका तटीय क्षेत्र में पैदा हुए गंभीर मानवीय संकट के समाधान के लिए काम करेगा।

उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री को यह भी आश्वासन दिलाया कि अमेरिका गाजा के हमास शासकों को इस पुनर्निर्माण सहायता से कोई फायदा उठाने नहीं देगा। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा कि पुनर्निर्माण सहायता से हमास को कोई फायदा नहीं हो।

इतना ही नहीं आपको बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ने कहा कि हम जानते हैं कि हिंसा फिर होने से रोकने के लिए हमें अंतर्निहित मुद्दों और चुनौतियों से निपटना होगा और यह गाजा में गंभीर मानवीय स्थिति से निपटने और पुनर्निर्माण शुरू करने के साथ शुरू होता है।

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटा अमेरिका उस प्रयास के इर्द-गिर्द अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के लिए काम करेगा और साथ ही अपना महत्वपूर्ण योगदान भी देगा।

नेहा शाह

Next Story
Share it