इंग्लैंड में धूम्रपान करने वालों को सिगरेट छोड़ने में मदद करने के लिए वेपिंग किट की पेशकश की जाएगी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
इंग्लैंड में धूम्रपान करने वालों को सिगरेट छोड़ने में मदद करने के लिए वेपिंग किट की पेशकश की जाएगी


धूम्रपान करने वाले युवाओं में वृद्धि के बारे में बढ़ते अलार्म के बावजूद, मंत्रियों को 10 लाख धूम्रपान करने वालों से वेप के लिए सिगरेट की अदला-बदली करने का आग्रह करना है।

नई "स्वैप टू स्टॉप" योजना के तहत, सरकार के "धूम्रपान मुक्त" ड्राइव के हिस्से के रूप में इंग्लैंड में सभी धूम्रपान करने वालों में से लगभग पांच में से एक को वैप स्टार्टर किट की पेशकश की जाएगी। गर्भवती महिलाओं को धूम्रपान रोकने के लिए £400 तक की पेशकश की जाएगी और सिगरेट के पैक में रखने के लिए धूम्रपान छोड़ने पर अनिवार्य सलाह शुरू करने पर परामर्श शुरू किया जाएगा।

यह योजना अंडर -18 के लिए ई-सिगरेट की अवैध बिक्री पर नकेल कसने की योजना के शीर्ष पर आती है। एक्शन ऑन स्मोकिंग एंड हेल्थ (ऐश) के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 11- से 17 वर्ष के बच्चों के बीच वापिंग 2021 में 3.3% से बढ़कर पिछले साल 7% हो गया है।

डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर (डीएचएससी) अंडरएज वैपिंग को कम करने के तरीकों को खोजने में संतुलन बनाने की कोशिश कर रहा है, साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि वैप्स वयस्क धूम्रपान करने वालों को छोड़ने में मदद करने के लिए उपलब्ध हों। स्वास्थ्य मंत्री नील ओ'ब्रायन मंगलवार को एक भाषण में नई योजनाओं की शुरुआत करेंगे।

"तीन में से दो आजीवन धूम्रपान करने वालों की धूम्रपान से मृत्यु हो जाएगी। सिगरेट बिक्री पर एकमात्र ऐसा उत्पाद है जो अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो आपको मार देगा, ”उनके कहने की उम्मीद है। "हम दस लाख धूम्रपान करने वालों को छोड़ने के लिए नई मदद की पेशकश करेंगे। हम एक नई राष्ट्रीय 'स्वैप टू स्टॉप' योजना का वित्तपोषण करेंगे - दुनिया में अपनी तरह का पहला।

"हम पूरे इंग्लैंड में दस लाख धूम्रपान करने वालों को मुफ्त वेपिंग स्टार्टर किट देने के लिए परिषदों और अन्य लोगों के साथ काम करेंगे।" ओ'ब्रायन ने कहा कि सरकार युवाओं में धूम्रपान के बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित है, और कहा कि वह उन व्यवसायों पर "दबाव" चाहते हैं जो "बच्चों को निकोटिन की लत में फंसा रहे हैं"।

योजनाओं के हिस्से के रूप में वयस्क धूम्रपान करने वालों को उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने की अनुमति देने के लिए उत्पादों, ताकत और स्वादों का विकल्प पेश किया जाएगा। अगले दो वर्षों में £45m योजनाओं के लिए धन DHSC के बजट से आएगा। अधिकारियों का कहना है कि 9% महिलाएं अभी भी इंग्लैंड में गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करती हैं और आशा करती हैं कि व्यवहारिक समर्थन के साथ-साथ वित्तीय प्रोत्साहन साल के अंत तक उन सभी को बंद कर देगा।

जबकि विवरण अभी निर्धारित नहीं किया गया है, अधिकारियों को उम्मीद है कि वाउचर गर्भावस्था के दौरान उपलब्ध रहेंगे और यदि वे योजना को पूरा करते हैं तो कुल £400 तक हो सकते हैं। पिछले साल, डॉ. जावेद खान के नेतृत्व में एक स्वतंत्र समीक्षा में कहा गया था कि बीयर गार्डन, कैफे के बाहर और समुद्र तटों जैसे बाहरी स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। खान ने यह भी कहा कि लोगों को तम्बाकू का उपयोग रोकने में मदद करने के लिए वैपिंग को एक साधन के रूप में बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि वेप्स "सिल्वर बुलेट" नहीं थे, न ही वे "पूरी तरह से जोखिम मुक्त" थे। सरकार की 2030 तक इंग्लैंड को धूम्रपान मुक्त बनाने की महत्वाकांक्षी योजना है। प्रचारकों का कहना है कि लक्ष्य, जो धूम्रपान की दरों को 5% से कम करने के बराबर है, आगे की कार्रवाई के बिना चूक जाएगा।






Next Story
Share it